यूपी : योगी आदित्यनाथ की ताजपोशी पर लगी मुहर, शुक्रवार को होगा CM का शपथग्रहण

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश के बीजेपी विधायकों की बैठक में आज योगी आदित्‍यनाथ को औपचारिक रूप से विधायक दल का नेता चुना गया. योगी लगातार दूसरी बार कल यूपी के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे. अपने संबोधन में योगी ने लोगों को याद दिया कि यह पहली बार है जब किसी सीएम को राज्‍य में लगातार दूसरा कार्यकाल मिल रहा है. उन्‍होंने कहा कि बीजेपी ने दिखाया है कि चुनावों को राष्‍ट्रवाद और सुशासन के मुद्दे पर लड़ा जा सकता है. यूपी में हाल ही में हुए चुनावों में बीजेपी ने लगातार दूसरी बार सत्‍ता में वापसी की है, करीब चार दशक बाद ऐसा हुआ हुआ कि कोई पार्टी कार्यकाल पूरा करने के बाद यूपी में फिर सत्‍ता में आई है.

योगी ने कहा, ‘पार्टी ने वर्ष 2017 में मुझमें विश्‍वास जताया था. उस समय मैं केवल सांसद था और मुझे प्रशासनिक अनुभव नहीं था. ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री मेरे लिए संरक्षक की तरह थे. इन्‍होंने मुझे बताया कि यूपी के लिए सुशासन कैसे किया जाए ‘ गोरखपुर से पांच बार सांसद रहे योगी ने कहा, ‘एक सांसद के रूपमें आप कुछ चीजें जान सकते हैं लेकिन शासन और प्रशासन कैसे किया जाता है, यह इससे अलग बात हैं. उन्‍होंने कहा, ‘एक सांसद होने का सीमित दायरा है लेकिन यूपी जैसे राज्‍य पर शासन करना अलग बात हैं और मिले मार्गदर्शन के कारण हम यूपी में सुशासन की दिशा में कामयाब रहे.’योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, ‘विपक्ष और ऐसे लोग, जो देश को अस्थिर करना चाहते हैं तो इन चुनाव के नतीजों को प्रभावित करने की पूरी कोशिश की लेकिन पीएम के नेतृत्‍व में हमने दिखाया है कि चुनाव को राष्‍ट्रवाद और सुशासन के मु्द्दे पर लड़ा जा सकता है. ‘बीजेपी विधायक दल की बैठक में पर्यवेक्षक केंद्रीय पार्टी गृह मंत्री अमित शाह और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास मौजूद थे.बीजेपी विधायक दल की बैठक खत्‍म हो चुकी है. राज्यपाल आनंदीबेन से मिलकर योगी आदित्यनाथ सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

बैठक में मनोनीत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश पार्टी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राधा मोहन सिंह, पूर्व उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और केपी मौर्य भी मौजूद रहे. वहीं पार्टी सूत्रों का कहना है कि दो उपमुख्यमंत्रियों को बरकरार रखा जा सकता है. बता दें कि योगी आदित्यनाथ कल लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए यूपी के मुख्यमंत्री के रूप में संभवतः 45 मंत्रियों के साथ शपथ लेंगे. सूत्रों ने उक्त बात की जानकारी दी है. इससे पहले योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को शपथ ग्रहण समारोह से पहले अपने मंत्रिमंडल के लिए नामों को अंतिम रूप देने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी. सूत्रों ने कहा कि यूपी में योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैबिनेट के नामों पर “पूरी तरह से सहमत” हैं.

Related posts

Leave a Comment