उत्तराखंड को आज मिलेगी पहली वंदे भारत ट्रेन, जानें किराए से लेकर रूट तक सारी जानकारी

देशभर में रेलवे कनेक्टिविटी को और बेहतर बनाने के लिए कई राज्यों में वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत की जा चुकी है. अब बारी उत्तराखंड की है. राज्य को आज उसकी पहली वंदे भारत ट्रेन मिलने वाली है. तीन देशों की विदेश यात्रा से आज ही भारत लौटे पीएम मोदी सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देहरादून-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इस दौरान देहरादून रेलवे स्टेशन पर मौजूद रहेंगे. उसके साथ-साथ केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी कार्यक्रम में शामिल होंगे. वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, उत्तराखंड की कनेक्टिविटी को बड़ा बढ़ावा मिलने वाला है. आज सुबह 11 बजे मैं दिल्ली और देहरादून के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाऊंगा.

पीएम मोदी की तरफ से हरी झंडी दिखाए जाने के बाद 28 मई से ट्रेन का संचानल शुरू हो जाएगा. सामान्य ट्रेन से देहरादून से दिल्ली तक का सफर 6-7 घंटों में पूरा होता है जबकि वंदे भारत से ये सफर केवल 4 घंटे 45 मिनट में पूरा हो जाएगा.

टाइमिंट और रूट
ये ट्रेन सुबह 7 बजे देहरादून से चलेगी और 11.45 पर दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. वहीं आनंद विहार रेलवे स्टेशन से ये ट्रेन शाम 5.20 पर चलेगी और रात 10.35 पर देहरादून पहुंचेगी. दोनों स्टेशनों के बीच केवल 5 स्टॉपेज होंगे. ये ट्रेन हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ होते हुए आनंद विहार पहुंचेगी.

क्या होगा किराया?
देहरादून से दिल्ली तक जाने वाली वंदे भारत का किराया भी सामने आ गया है. जानताकी के मुताबिक एसी चेयर कार के लिए एक यात्री का किराया 1065 हो सकता है जबकि एग्जिक्यूटिव चेयर कार के लिए किराया 1890 होगा.

Related posts

Leave a Comment