दिल्ली एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, तेज आंधी के साथ बारिश शुरू

दिल्ली एनसीआर में अगले दो घंटों में मौसम का मिजाज बदल सकता है. मौसम विभाग ने कहा है कि तेज हवा के साथ बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आंधी-पानी के आसार हैं और तेज हवा के झोंके चल सकते हैं. पश्चिमी दिल्ली के साथ-साथ राजधानी के दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम इलाकों में 30 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है.

दिल्ली के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र (RWFC) के अनुसार, दिल्ली के साथ-साथ राजधानी से सटे हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी गरज के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा के रोहतक, भिवानी, चरखी दादरी, मातनहेल, झज्जर, फारुखनगर, कोसली, सोहाना, रेवाड़ी, पलवल, बावल, नूह, औरंगाबाद, होडल में बारिश हो सकती है. वहीं, उत्तर प्रदेश के हाथरथ के सिकंदरा राव में ऐसा ही मौसम हो सकता है. राजस्थान के भिवाड़ी में गरज के साथ पानी बरसने की संभावना है.

बता दें इन दिनों उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी का प्रकोप लोगों को झुलसा रहा है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण हाल में हुई छिटपुट बारिश से लोगों को क्षणिक राहत तो मिली लेकिन जोरदार उमस पड़ने और तेज धूप निकलने से हालात जस के तस हो गए.

इस बार मौसम विभाग ने केरल में जल्द मॉनसून पहुंचने के बारे में कहा था. देखना होगा कि इसका उत्तर भारत में क्या असर होता है.

वहीं, राजस्थान के कई इलाकों में तो भीषण गर्मी के कारण लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है.

इंसानों के साथ-साथ बेजुबानों का हाल भी बुरा है. दिल्ली के चिड़ियाघर में जानवरों को गर्मी के प्रकोप से बचाने के लिए वॉटर कूलर के साथ-साथ बर्फ की सिल्ली का इंतजाम भी किया जा रहा है.

Related posts

Leave a Comment