कब आएगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट, कैसे तैयार होगा परिणाम? जानिए CBSE सचिव ने इसपर क्या कहा

दिल्ली। CBSE ने 12वीं बोर्ड परीक्षाएं कैंसिल कर दी है उसके बाद से छात्रों के मन में सवाल उठ रहै है आखिर उनका रिजल्ट किस आधार पर बनेगा और नतीजे कब घोषित किए जाएंगे मीडिया में चले एक इंटरव्यू के मुताबिक CBSE सचिव ने कहा बच्चों को अंक देने के नियमों पर अभी विचार हो रहा है, उसपर थोड़ा समय लगेगा और उस प्रक्रिया को पब्लिक डोमेन मे डाला जाएगा, लेकिन जो भी प्रक्रिया होगी वह बच्चों के हित में होगी, उससे बच्चों का किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। क्योंकि 10वीं की परीक्षा पहले ही रद्द है और रिजल्ट निकालने की प्रक्रिया को हमने पहले ही पब्लिक डोमेन में डाल रखा है।

CBSE सचिव ने कहा “बच्चे अगर परिणाम से असंतुष्ट होंगे तो हमने सर्कुलर जारी कर साफ कर दिया है कि हमारे असेस्मेंट के बावजूद अगर किसी बच्चे को कोई आपत्ति होती है तो जब भी स्थितियां सामान्य होंगी तो बच्चे को परीक्षा देने का मौका मिलेगा।”

उन्होनें कहा सीबीएसई हर साल मुख्य परीक्षा के 2 महीने बाद कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन करता है, जो बच्चे असंतुष्ट होंगे उनको समय पर सूचित करके परीक्षा लेने के बारे में जानकारी दी जाएगी। परीक्षा को लेकर अगर कोई अफवाह फैलती है तो बच्चे उसपर ध्यान न दें, सीबीएसई की वेबसाइट देखते रहें और आधिकारिक फैसले पर ही भरोसा करें।

कोई बच्चा परीक्षा देकर टॉप करना चाहता है ऐसे बच्चे वर्षभर बच्चे ने जो पढ़ाई की है, ऐसे बच्चों की परफार्मेंस हर परीक्षा में अच्छी रहती है। ऐसे में ऐसे बच्चों को कोई नुकसान नहीं होगा जिन्होंने वर्षभर पढ़ाई की है और स्कूलों मे हुई परीक्षाओं में अच्छा परफार्म किया है।

जिन विषयों के प्रैक्टिकल होने हैं उनके लिए अच्छी बात ये है कि अधिकतर बच्चों के प्रैक्टिकल हो चुके हैं लगभग 95-98 प्रतिशत बच्चों के प्रैक्टिकल परीक्षा ले चुके हैं। बहुत थोड़े बच्चों के प्रैक्टिकल एग्जाम बचे हैं, और उनको लेकर भी जल्द तथा उचित फैसला होगा।

रिजल्ट को लेकर हम लोगों ने 10वीं के बारे में जो प्लान किया था और स्कूलों से जानकारी मांगी थी, उसमें कुछ परेशानी भी हुई, ऐसे में रिजल्ट में कुछ देरी हो सकती है और ऐसा भी 12वीं के रिजल्ट के साथ हो सकता है। हम मानकर चल रहे हैं कि जुलाई अंत या अगस्त की शुरुआत तक परिणाम को लेकर स्थिति साफ होगी।

Related posts

Leave a Comment