रेल गाड़ी में वाट्सऐप से भी मंगा सकेंगे मनपसंद भोजन

कृत्रिम बुद्धिमत्ता से लैस प्रणाली ई-कैटरिंग और खाना बुक करने से जुड़े यात्रियों के सवालों का जवाब भी देगी। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) वाट्सऐप नंबर 8750001323 के जरिए कुछ मार्गों पर पहले से भोजन उपलब्ध करा रहा है।

रेलवे ने सोमवार को एक बयान में कहा कि ई-कैटरिंग सेवाओं के लिए वाट्सऐप संवाद चुनिंदा रेलगाड़ियों के लिए होगा। यात्रियों की प्रतिक्रिया और सुझावों के आधार पर कंपनी इसे अन्य में भी लागू करेगी।रेलवे ने कहा कि आइआरसीटीसी ने विशेष रूप से विकसित की गई वेबसाइट और अपने ई-कैटरिंग ऐप ‘फूड आन ट्रैक’ के जरिए ई-कैटरिंग सेवाएं शुरू की है।

वाट्सऐप के जरिए ई-कैटरिंग सेवाओं को दो चरणों में शुरू किया जा रहा है। वहीं इसके प्रथम चरण को लागू किया जा चुका है। इसके तहत ई-टिकट बुक कर रहे लोगों को ई-कैटरिंग सेवाओं का विकल्प चुनने के लिए एक वाट्सऐप नंबर से संदेश भेजा जा रहा है, जिसमें एक ‘वेब लिंक’ उपलब्ध कराया जाता है।

इसके बाद वे मार्ग में पड़ने वाले स्टेशनों पर उपलब्ध अपनी पसंद के रेस्तरां से भोजन बुक करते हैं। इसके अलावा इसके लिए उन्हें अपने मोबाइल फोन पर ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती और वे सीधे आइआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ऐसा कर पाते हैं। इसके अलावा इसकेअगले चरण में वाट्सऐप पर भोजन के बारे में जानकारी दी जाती है।

इसके तहत वाट्सऐप नंबर यात्री को दोतरफा संवाद के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता से लैस एक मंच उपलब्ध कराता है, जहां ई-कैटरिंग सेवाओं से जुड़े सारे सवालों का जवाब दिया जाता है। वर्तमान में यात्रियों को आइआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप के ई-कैटरिंग सेवाओं के जरिए करीब 50 हजार भोजन के पैकेट परोसे जा रहे हैं।

Related posts

Leave a Comment