90 हजार करोड़ का निर्यात, भारत अब मोबाइल डिवाइस को लेकर ग्लोबल लीडर बनने के करीब- अश्विनी वैष्णव

नई दिल्लीः भारत स्मार्टफोन के निर्यात मामले में लगातार तरक्की करता जा रहा है और अब स्थिति यह हो गई है कि अब देश एक लाख करोड़ रुपये के मोबाइल फोन के निर्यात के बेहद करीब पहुंच गया है. स्मार्टफोन के निर्यात की दर भी करीब-करीब दोगुना हो गई है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कल बुधवार को एक कार्यक्रम में स्मार्टफोन निर्यात के मामले में देश की प्रगति की जिक्र करते हुए कहा कि हमारे यहां से मोबाइल फोन का निर्यात 11.12 अरब डॉलर यानी करीब 9,01,52,70,00,000 रुपये तक पहुंच गया है..

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत आज की तारीख में मोबाइल उपकरण के क्षेत्र में दुनिया में वैश्विक नेता बनने की ओर आगे बढ़ रहा है.

एप्पल फोन की आधी हिस्सेदारी
इंडस्ट्री बॉडी इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (ICEA) से मिले आंकड़ों और इस सेक्टर से जुड़े सूत्रों की रिपोर्ट के आकलन के अनुसार यह बात निकल कर सामने आई कि कुल मोबाइल फोन के निर्यात में iPhone की आधी हिस्सेदारी है.

केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने कहा, “भारत के स्मार्टफोन का निर्यात लगातार बढ़ते हुए दोगुने के स्तर तक पहुंच गया है और अब यह 11 अरब डॉलर (USD 11 billion) से अधिक हो गया है. भारत अब कामयाबी के साथ दुनिया के मोबाइल उपकरण के क्षेत्र का अगुवा बनने और इलेक्ट्रॉनिक निर्यात में बड़ी भूमिका निभाने की दिशा में निरंतर आगे बढ़ रहा है.” उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी का जिक्र करते हुए कहा कि यह प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया कार्यक्रम की बड़ी कामयाबी है.

इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (ICEA) का कहना है कि भारत से मोबाइल फोन का निर्यात लगातार बढ़ रहा है और अब यह दोगुना भी हो गया है. ICEA ने बताया कि भारत से मोबाइल फोन का निर्यात 2021-22 के वित्त वर्ष में करीब 45,000 करोड़ रुपये था, और यह 2022-23 के वित्त वर्ष में बढ़कर 90,000 करोड़ रुपये से अधिक हो गया.

एप्पल के बाद सैमसंग का नंबर
ICEA के चेयरमैन पंकज महेंद्रू ने स्मार्टफोन निर्यात को लेकर कहा, “मोबाइल फोन का निर्यात लगातार बढ़ता जा रहा है. स्मार्टफोन के निर्यात के मामले में हमने 100 फीसदी की वृद्धि हासिल की है और अब 2022-23 में 90,000 करोड़ रुपये के आंकड़े को भी पार कर चुका है

इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात में बढ़ोतरी पर पंकज महेंद्रू ने कहा, “इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात में भी लगातार वृद्धि हो रही है और अब यह 58 फीसदी की वृद्धि के साथ 1,85,000 करोड़ रुपये तक हो गया है, जबकि हमने 75,000 करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा था.”

स्मार्टफोन बाजार से जुड़े सूत्रों का दावा करते हैं, अमेरिकी कंपनी एप्पल ने 45,000 करोड़ रुपये (USD 5.5 billion) के आईफोन का निर्यात किया है जो देश के कुल निर्यात में करीब-करीब आधी हिस्सेदारी है. एप्पल के बाद सैमसंग फोन का नंबर है.

बाजार से जुड़े सूत्रों ने हिसाब लगाया कि सैमसंग फोन की स्मार्टफोन निर्यात में हिस्सेदारी 40 फीसदी है और यह करीब 36,000 करोड़ रुपये तक है.

Related posts

Leave a Comment