पैसाें और कार्ड से भरा पर्स चाेरी हाेने के बाद भी नहीं हाेगी फिक्र, यदि ले ली यह पॉलिसी

नई दिल्ली. आप साेच रहे हाेंगे कि ऐसा कैसे हाे सकता है कि किसी का पैसाें और तमाम क्रेडिट/डेबिट कार्ड (Credit/Debit Card) और अन्य जरूरी कार्ड जैसे पैन (PAN), आधार (Aadhaar), ड्राइविंग लाइसेंस (DL) से भरा पर्स चाेरी हाे जाए और उसे जरा सी भी फिक्र नहीं हाे. लेकिन यह सही है आपकाे फिक्र करने की ज़रूरत नहीं क्याेंकि अब मार्केट में ऐसी पॉलिसी भी आ गई है जाे आपके पर्स चाेरी हाे जाने पर उसमें रखे तमाम महत्वपूर्ण कार्ड्स काे दाेबारा आप तक बिना किसी शुल्क के घर तक पहुंचाती है. इसके अलावा तत्काल में आपकाे कैश देने की व्यवस्था भी करती है. अलग-अलग कंपनियाें ने इस पॉलिसी काे अपने-अपने नाम देकर रखे है. आप गूगल पर वॉलेट थेफ्ट पॉलिसी (Wallet Theft Policy) के नाम से सर्च करेंगे ताे आपकाे कई कंपनियाें की जानकारी मिल जाएगी.

इस तरह से मदद करती है पॉलिसी
वन असिस्ट नामक कंपनी ने इस पॉलिसी काे वॉलेट असिस्ट ऐज (Wallet Assist Edge) नाम दिया है. कंपनी इस पॉलिसी के लिए सालाना 1599 रुपये चार्ज करती है. इस पॉलिसी काे लेने के बाद यदि आपका पर्स चाेरी हाे गया है ताे आपकाे अलग-अलग बैंकाें के कार्ड काे ब्लॉक करने के लिए सब जगह भी कॉल करने की जरूरत नहीं हाेगी. आपकाे बस कंपनी काे फाेन करना हाेगा जिसके बाद आपके सारे बैंकिंग से जुड़े कार्ड बंद हाे जाएंगे. इसके साथ ही यदि आप किसी ऐसी जगह पर है जहां आपके पास कैश नहीं है ताे आप कंपनी आप काे उस वक्त 50 हजार रुपये तक की कैश की व्यवस्था आप तक करवा कर देगी. यही नहीं हाेटल का बिल, ट्रेन या प्लेन के टिकट की व्यवस्था भी कंपनी पॉलिसी के अंतर्गत आपकाे करवा कर देगी वाे भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के.

घर बैठे मिले अन्य जरूरी कार्ड भी
पुलिस में पर्स चाेरी की शिकायत की कॉपी कंपनी काे देने के बाद यह सारे जरूरी कार्ड दाेबारा बनवाने के लिए भी आपकाे किसी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने हाेंगे ना ही काेई फीस देनी हाेगी. यह काम भी कंपनी पॉलिसी के अंतर्गत आपकाे निशुल्क करवा कर देगी. सारे कार्ड समयानुसार आपके घर तक दाेबारा बनकर आ जाएंगे.

एटीएम या ऑनलाइन फ्रॉड भी कवर
कई कंपनियां इस स्कीम के साथ एटीएम के गलत इस्तेमाल कर पैसे निकाल लेने या ऑनलाइन फ्रॉड या डूप्लीकेट कार्ड बनाकर की जाने वाली धाेखाधड़ी काे भी कवर करती है. साथ ही माेबाइल चाेरी हाे जाने की स्थिति में भी सर्विस प्राेवाइडर का नंबर तलाशने की जरूरत नहीं है. कंपनी काे बता देने के बाद ही आपका नंबर भी कंपनी तुरंत ब्लॉक करवाने की सुविधा दे रही है.

Related posts

Leave a Comment