दिल्ली-एनसीआर में आज दिन भर छाए रहेंगे बादल, अब दशहरे पर है बारिश की संभावना, जानिए मौसम का लेटेस्ट अपडेट

दिल्ली-एनसीआर से मानसून की विदाई हो चुकी है लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवाती परिसंचरण की वजह से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी में देरी हो सकती है. इस कारण दिल्ली-एनसीआर सहित कुछ राज्यों में 4 और 5 अक्टूबर को बारिश का पूर्वानुमान है. यानी दशहरे के मौके पर दिल्ली में बारिश हो सकती है.

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 1 अक्टूबर, शनिवार को दिन भर आसमान में बादल छाए रहेंगे. हालांकि इस दौरान बारिश की संभावना नहीं है. लेकिन धूप की तेजी से आज राहत मिलेगी. वहीं तापमान की बात करें तो दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.बता दें कि दिल्ली में 2 और 3 अक्टूबर को भी आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. 4 अक्टूबर को हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है और 5 और 6 अक्टूबर को राजधानी में अच्छी बारिश या गरज के साथ बौछार पड़ने का पूर्वानुमान है.

नोएडा में कैसा रहेगा मौसम?
दिल्ली से सटे नोएडा में आज मौसम साफ रहेगा यानी बारिश की संभावना नहीं है. वहीं 2 से 4 अक्टूबर तक जिले में मौसम साफ ही बना रहेगा. वहीं 5 अक्टूबर को नोएडा में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और 6 अक्टूबर को यहां बारिश या धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. जहां तक तापमान की बात तो नोएडा में आज न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सिय रहने की संभावना है.

गुरुग्राम में आज कैसा रहेगा मौसम
गुरुग्राम में 1 अक्टूबर, शनिवार को दिन भर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. वहीं 2 अक्टूबर को भी यहां आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. 3 अक्टूबर को गुरुग्राम में मौसम साफ रहेगा. इसके बाद 4 अक्टूबर को यहां फिर आंशिक रूप से बादल रहेंगे. 5 और 6 अक्टूबर को गुरुग्राम में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ बारिश या धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. जहां तक तापमान की बात है तो गुरुग्राम में आज न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

दिल्ली एनसीआर में आज वायु प्रदूषण की स्थिति
दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से वायु प्रदूषण (Air Pollution) में बढ़ोतरी जारी है. शुक्रवार की सुबह भी दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘मध्यम से गंभीर’ श्रेणी तक पहुंच गया था. वहीं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार दिल्ली में शनिवार यानी आज वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘मध्यम’ श्रेणी में 173 दर्ज हुआ है. वहीं नोएडा में भी ‘मध्यम’ श्रेणी में 177 और गुरुग्राम में ‘मध्यम’ श्रेणी में 153 दर्ज हुआ है. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

Related posts

Leave a Comment