गांधी जयंती पर दिल्ली में विशेष कार्यक्रम, राष्ट्रपति मुर्मू, उपराष्ट्रपति धनखड़ और पीएम मोदी समेत कई गेस्ट होंगे शामिल

आज गांधी जयंती है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 153वीं जयंती पर पूरे देश में जगह-जगह कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. हर कोई बापू को याद करेगा. इसी कड़ी में देश की राजाधानी दिल्ली में आज सर्व धर्म प्रार्थना का आयोजन किया गया है.

कार्यक्रम में राष्ट्रपति उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, पीएम  कई केन्द्रीय मंत्री और अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे. कार्यक्रम सुबह 7:30 से 8:30 बजे राजघाट स्थित गांधी समाधि पर आयोजित किया गया है. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों के पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है.

यूपी के सीएम भी कई कार्यक्रम में होंगे शामिल

गांधी जयंती पर उत्तर प्रदेश में भी कई जगहों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इसमें सीएम योगी आदित्यनाथ भी भाग लेंगे. सीएम के तय कार्यक्रम के अनुसार, योगी आदित्यनाथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर पर G.P.O. गांधी प्रतिमा के पास आयोजित पुष्पांजलि/माल्यार्पण कार्यक्रम में सुबह 8:30 बजे भाग लेंगे. इसके बाद सीएम  लखनऊ में ही हजरतगंज स्थित क्षेत्रीय गांधी आश्रम में सुबह 8:45 बजे शामिल होंगे. 5 कालिदास मार्ग पर सुबह 10 बजे आयोजित गांधी जयंती कार्यक्रम में भी सीएम शामिल होंगे.

प्रशांत किशोर शुरू करेंगे खास पदयात्रा

चुनवी रणनीतिकार प्रशांत किशोर आज गांधी जयंती के दिन पश्चिम चंपारण के भितिहरवा गांधी आश्रम से अपनी ‘जन सुराज’ पदयात्रा शुरू करेंगे. 3500 किलोमीटर की पद यात्रा अगले एक से डेढ़ साल में बिहार के कोने-कोन में पहुंचेगी. प्रशांत किशोर ने आने वाले 10 वर्षों में बिहार को देश के शीर्ष दस राज्यों में शामिल करने के संकल्प के साथ जन सुराज अभियान के तहत इस पदयात्रा से जुड़ने की अपील की है.

प्रशांत किशोर ने कहा है कि इस पदयात्रा के तीन मूल उद्देश्य हैं. पहला समाज की मदद से जमीनी स्तर पर सही लोगों को चिह्न्ति करना, दूसरा उनको एक लोकतांत्रिक मंच पर लाने का प्रयास करना और तीसरा स्थानीय समस्याओं और संभावनाओं को बेहतर तरीके से समझना और उनके आधार पर नगरों एवं पंचायतों की प्राथमिकताओं की सूची बनाना व उनके विकास का ब्लूप्रिंट तैयार करना. पदयात्रा सुबह 11:30 बजे पश्चिमी चंपारण के भितिहरवा गांधी आश्रम से शुरू होगी.

Related posts

Leave a Comment