कमजोर देशों को लोन मैनेजमेंट में मदद पर G20 देश हुए सहमत

बेंगलुरु :- बेंगलुरु में दो दिन से जारी G20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक शनिवार (26 फरवरी) को खत्म हो गई। इस बैठक के बाद ‘G-20 समिट का सारांश और परिणामी दस्तावेज’ जारी किया गया है। बैठक के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि FMCBG में लोन में आसानी और क्रिप्टो मैनेजमेंट पर फैसला लिया गया है।

कमजोर देशों के लिए लोन मैनेजमेंट
भारत की अध्यक्षता में वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स (FMCBG) की पहली G20 बैठक में निम्न और मध्यम आय वाले देशों की ऋण कमजोरियों को दूर करने और प्रस्तावित नियामक ढांचे के साथ क्रिप्टोकरेंसी के मैनेजमेंट के उपायों पर सहमति जताई गई। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि एफएमसीबीजी लोन मैनेजमेंट के लिए आसान प्रोसेस पर सहमत है। उन्होंने कहा कि कमजोर देश लोन मैनेजमेंट के लिए G20 देशों की ओर देख रहे हैं। चार देशों – घाना, श्रीलंका, जांबिया और इथियोपिया को इस चर्चा से फायदा होगा।

बयान में कहा गया, “हम चाड के लिए लोन मैनेजमेंट के निष्कर्ष का स्वागत करते हैं और जांबिया और इथियोपिया के लिए लोन मैनेजमेंट पर काम को तेजी से पूरा करने का आह्वान करते हैं। हम लोन मैनेजमेंट पर काम करने के लिए घाना के लिए आधिकारिक क्रेडिट कमेटी के तेजी से गठन की भी प्रतीक्षा कर रहे हैं। इसके अलावा हम श्रीलंका की कर्ज की स्थिति के तेजी से समाधान की उम्मीद करते हैं।”

Related posts

Leave a Comment