बिहार के इन 12 जिलों में दो दिनों तक फेसबुक-व्हाट्सएप समेत 22 एप्‍स से नहीं भेज सकेंगे मैसेज

पटना: बिहार में अग्‍न‍िपथ योजना को लेकर पिछले तीन दिनों से जारी विरोध-प्रदर्शन के बीच सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है. 12 जिलों में इंटरनेट पर लगाम लगाते हुए अगले दो दिनों तक फेसबुक, ट्वीटर, व्हाट्सएप समेत 22 सोशल साइट और एप पर मैसेज आने-जाने बैन कर दिया है. इसके अलावा यू-ट्यूब पर भी वीड‍ियो अपलोड करने पर रोक लगा दी गई है. गृह विभाग की ओर से इसको लेकर आदेश जारी कर दिया गया है.

इंटरनेट पर रोक लगाते हुए 22 सोशल साइट और एप पर जिन 12 जिलों में सरकार की ओर से रोक लगाई गई है, उनमें बेगूसराय, लखीसराय, वैशाली, कैमूर, औरंगाबाद, भोजपुर, रोहतास, बक्‍सर, पश्‍च‍िम चंपारण, नवादा, समस्‍तीपुर और सारण शामिल हैं. दरअसल, अग्‍नि‍पथ स्‍कीम को लेकर जारी बवाल को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. सरकार ने फेसबुक, व्‍हाट्सएप, ट्वीटर, क्‍यू क्‍यू, ट्यूबलर, क्‍यूजोन, स्‍काइप, वीवर, यू-ट्यूब, समेत 22 एप पर दो दिनों के लिए प्रतिबंध लगाया है.

कई जिलों में हो रहा उग्र प्रदर्शन

अग्‍न‍िपथ योजना को लेकर बिहार के कई जिलों में छात्र उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं. शुक्रवार को लखीसराय में युवाओं ने विक्रमशलिा ट्रेन को फूंक दिया, साथ ही जनसेवा एक्‍सप्रेस को भी क्षति पहुंचाया. प्रदर्शन के दौरान विक्रमशिला के एक यात्री की मौत भी हो गई. भागलपुर में भी छात्रों ने जमकर प्रदर्शन किया. खरीक में युवाओं ने एनएच को जाम कर दिया, इस दौरान प्रदर्शन कर रहे युवाओं को समझाने गई पुलिस को स्‍थ‍िति नियंत्रण के लिए हवाई फायरिंग करनी पड़ी. 18 जून को छात्र संगठनों की ओर से बिहार बंद बुलाई गई है. आरजेडी ने भी बंद का समर्थन किया है.

Related posts

Leave a Comment