Indian Army के चिनार कॉर्प्स का इंस्टाग्राम एकाउंट हफ्तेभर सस्पेंड रहने के बाद दोबारा किया गया एक्टिवेट

Chinar Corps Instagram Account Activated: भारतीय सेना के श्रीनगर स्थित चिनार कॉर्प्स के इंस्टाग्राम एकाउंट को हफ्तेभर सस्पेंड करने के बाद दोबारा शुरू कर दिया गया है. सेना के अधिकारियों की तरफ से बुधवार को इस बारे में जानकारी दी गई. अधिकारियों ने बताया कि करीब हफ्तेभर से भी ज्यादा समय से सस्पेंड चिनार कॉर्प्स के इंस्टाग्राम एकाउंस को फिर से एक्टिवेट कर दिया गया है. कॉर्प्स के फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों ही एकाउंट को 28 जनवरी के बाद से सस्पेंड कर दिया गया था.

कश्मीर (Kashmir) में आतंकवाद और पाकिस्तान (Pakistan) से सटी एलओसी के चलते भारतीय सेना की चिनार कोर एक ऑपरेशन्ल कोर है. सेना के ऑपरेशन और दूसरे मानवीय सहायता के लिए चिनार कोर कश्मीर की अवाम से जुड़ने के लिए इन सोशल मीडिया एकाउंट्स का इस्तेमाल करती है. अकाउंट ब्लॉक करने को लेकर भारतीय अधिकारियों ने सोशल मीडिया से संपर्क किया था. चिनार कॉर्प्स के फेसबुक पेज को खोलने पर जो मैसेज दिखाया जा रहा था उसमें लिखा था, जिस लिंक को आप खोज रहे हैं उसमें गड़बड़ी है या पेज को हटा दिया गया है. इंस्टाग्राम का अकाउंट भी नहीं मिल रहा था.
फेसबुक (Facebook) पर चिनार कोर के करीब 24 हजार फॉलोअर्स है और इंस्टा पर करीब 43 हजार. ट्वीटर पर चिनार कोर के करीब 2.28 लाख फालोअर्स हैं. लेकिन चिनार कोर का ट्वीटर एकाउंट वेरिफाइट है और ब्लू टिक मिला हुआ है. गौरतलब है कि चिनार कॉर्प्स के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को सीमा पार से फैलाए जा रहे झूठ और प्रोपगैंडा नकारने और कश्मीर घाटी के लोगों को सूचना देने के लिए बनाया गया था. एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर न्यूज़ एजेंसी पीटीआई से कहा था कि मामले को फेसबुक के सामने उठाया गया है, लेकिन अब तक उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं मिला है.

चिनार कॉर्प्स के फेसबुक और इंस्टाग्राम के हैंडल को मेटा की इन दो कंपनियों ने क्यों ब्लॉक किया था इसके पीछे का कारण अब तक साफ नहीं है. सूत्रों ने बताया है कि ये पेज इसलिए बनाए गए थे कि सोशल मीडिया पर फैलाए जा रहे फेक न्यूज़ और झूठ से लड़ा जा सके और जम्मू कश्मीर की असली हकीकत पेश की जा सके.

Related posts

Leave a Comment