Jammu Schools Reopen: जम्मू के स्कूलों में दो साल बाद लौटी रौनक, निचली कक्षाओं की ऑफलाइन कक्षाएं शुरू

नई दिल्ली: Jammu Schools Reopen: जम्मू के ज्यादातर क्षेत्रों में सोमवार को करीब दो साल बाद निचली कक्षाओं में ऑफलाइन पढ़ाई के लिए विद्यालय खुल गए. एक हफ्ता पहले जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने ऐलान किया था कि कोविड-19 के मामले घटने के कारण विद्यालयों को चरणबद्ध ढंग से खोला जाएगा. हालांकि कश्मीर और जम्मू क्षेत्र के शीत जोन के विद्यालय जाड़े की दो महीने लंबी छुट्टी के बाद अगले हफ्ते से खुलेंगे. जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, पॉलिटेक्निक, आईटीआई और विद्यालयों में (कक्षा नौ से कक्षा 12 तक) ऑफलाइन पढ़ाई की अनुमति दी थी. इसके बाद 14 फरवरी को अधिकतर उच्च और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खुल गए.

जम्मू विश्वविद्यालय और कश्मीर विश्वविद्यालय ने एक मार्च से छात्रों के लिए परिसरों को फिर से खोलने का फैसला किया है. साफ-सुथरी ड्रेस में विद्यालय पहुंचे, निचली कक्षाओं के छात्र काफी उत्साहित दिखे और उन्होंने विद्यालय खुलने पर प्रसन्नता जताई.

एक निजी विद्यालय में सातवीं की छात्रा गीतिका ने कहा, ‘‘अभी तक हम ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से शिक्षा प्राप्त करते रहे हैं, लेकिन लंबे समय बाद आज हम खुद को विद्यालय के दोस्तों और शिक्षकों के बीच पाकर खुश हैं.”

राजीवनगर स्थित शिक्षा निकेतन उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक रामेश्वर मेंगी ने कहा, ‘‘ये एक शिक्षक के लिए किसी त्योहार से कम नहीं है, उनके विद्यार्थी फिर से स्कूल आ गए। हम निर्णय लेने के लिए प्रशासन के आभारी हैं.’

Related posts

Leave a Comment