6.1 तीव्रता के भूकंप के झटकों से दहली जापान की राजधानी टोक्यो, नहीं जारी की गई सुनामी की चेतावनी

टोक्यो: Japan Earthquake: जापान की राजधानी टोक्यो और उसके आसपास के इलाके गुरुवार शाम को 6.1 की तीव्रता से आए भूकंप के झटकों से हिल उठे. हालांकि सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई. जापान के मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. भूकंप के झटकों ने इमारतों को हिलाकर रख दिया और स्थानीय लोगों को उनके फोन के जरिए आपातकालीन चेतावनी दी ताकि उन्हें छुपने के लिए समय मिल जाए. जापान के मौसम विभाग (JMA) की प्रारंभिक जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र टोक्यो के पूर्व में चिबा प्रान्त में रहा और यह रात 10:41 बजे (1341 GMT) 80 किलोमीटर की गहराई में आया. किसी के हताहत होने या किसी तरह के नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है.

अमेरिकी जीयोलॉजिकल सर्वे के अनुसार भूकंप की तीव्रता 5.9 थी और यह 61 किलोमीटर की गहराई में आया था.

भूकंप के बाद एहतियात के तौर पर कुछ बुलेट और लोकल ट्रेन सेवाओं को रोक दिया गया, लेकिन टोक्यो और उसके आसपास के स्थानों से स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया कि भूकंप के झटके से कोई गंभीर प्रभाव नहीं पड़ा है.

स्थानीय परमाणु संयंत्रों की भी जांच चल रही थी, लेकिन असामान्यताओं की कोई रिपोर्ट नहीं मिली.

भूकंप आने के बाद टोक्यो के कई सौ घरों में कथित तौर पर बिजली चली गई.

टोक्यो में हाल ही में आए भूकंपों की तुलना में गुरुवार को आया यह भूकंप शक्त‍िशाली था, जैसे कि जापान में अक्सर आते रहते हैं.

नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने एक ट्वीट में निवासियों से “नवीनतम जानकारी पर नजर रखते हुए जान बचाने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया.”

जापान प्रशांत महासागर के “रिंग ऑफ फायर” पर स्थ‍ित है, जो तीव्र भूकंपीय गतिविधि का एक आर्क है जो दक्षिण पूर्व एशिया और प्रशांत बेसिन में फैला हुआ है. पिछले हफ्ते जापान के उत्तर-पश्चिमी तट पर 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था, जिससे कोई नुकसान नहीं हुआ था.

देश नियमित रूप से भूकंपों की चपेट में रहता है, और यहां सख्त निर्माण नियम हैं जिनका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इमारतें मजबूत झटकों का सामना कर सकें.

Related posts

Leave a Comment