शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत के कई राज्य, दिल्ली-एनसीआर में दो दिन का अलर्ट

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत में ठंड अचानक बढ़ गई है. दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान, यूपी में शनिवार शाम से ही तेज हवाएं चलने लगी जिससे तापमान में और गिरावट हुई. वहीं सुबह कोहर के के कारण यातायात भी काफी प्रभावित हुई है. राजधानी में विजिबिलिटी 100 मीटर रह गई. IMD वेदर बेवसाइट के मुताबिक आज मिनिमम टेंपरेचर 4 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया. जबकि शनिवार को यानी एक दिन पहले ये पांच डिग्री था.

मौसम विभाग ने शनिवार देर शाम जारी रिपोर्ट में अलर्ट किया है कि रविवार और सोमवार (25-26) दिसंबर को राजधानी दिल्ली में ज्यादातर जगहों पर शीत लहर चलेगी. दो दिनों में पारा 4 डिग्री पर आ सकता है. IMD ने 30 दिसंबर तक मौसम का पूर्वानुमान भी जारी किया है लेकिन दो दिन ज्यादा सतर्क रहना होगा. IMD वेदर के मुताबिक 25 दिसंबर को आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. सुबह के समय कोहरा रह सकता है. कोल्ड वेव की स्थिति राजधानी में ज्यादातर जगहों पर बनी रहेगी. इसी तरह 26 दिसंबर को भी आसमान साफ रहेगा.

उत्तरी भारत के कई प्रदेशों में बढ़ी ठंड
आईएमडी ने बताया कि पंजाब, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली के आसमान में कोहरे की मोटी परत दिखाई दी. वहीं, बिहार के कुछ भाग में भी कोहरा छाया रहा, जबकि उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्से कोहरे से मुक्त रहे. कश्मीर में कड़ाके की ठंड बढ़ती जा रही है और घाटी के अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. अधिकारियों ने कहा कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान (-5.4) डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उन्होंने कहा कि वार्षिक अमरनाथ यात्रा के एक आधार शिविर पहलगाम में न्यूनतम तापमान-6.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उत्तरी कश्मीर में बारामुला जिला स्थित पर्यटन स्थल गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

शनिवार को कई राज्यों में घना कोहरा
पंजाब और हरियाणा में कड़ाके की ठंड पड़ी और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ इस मौसम के सबसे कम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस के साथ क्षेत्र का सर्वाधिक सर्द स्थान रहा. शनिवार सुबह, दोनों राज्यों के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा, जिससे दृश्यता कम रही. पंजाब के बठिंडा में न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है। मौसम विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमृतसर में न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस, लुधियाना, पटियाला, पठानकोट, गुरदासपुर और फरीदकोट में क्रमश: 5.9, 4.8, 7.7, 4.9 और 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Related posts

Leave a Comment