9 साल में तेजी से बदला नेचर ऑफ जॉब, देश में आई Startup की नई क्रांति- ‘रोजगार मेले’ में बोले PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ‘रोजगार मेला’ कार्यक्रम में 71000 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए थे. सरकारी विभाग में नियुक्त युवाओं को पीएम ने पत्र नियुक्ति पत्र सौंपे. युवाओं को अपॉइंटमेंट लेटर सौंपते हुए पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि ये अपॉइंटमेंट लेटर आप सभी को अपनी कड़ी मेहनत से मिला है.

उन्होंने कहा कि मैं आपको और आपके परिवार को बधाई देता हूं. प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते 9 साल में भारत सरकार ने सरकारी भर्ती प्रक्रिया को तेज किया है. इसे अधिक पारदर्शी और निपष्क्ष बनाने पर जोर दिया है. उन्होंने कहा कि भारत सबका साथ-सबका विकास के मंत्र के साथ आगे बढ़ रहा है.

  • कार्यक्रम में और क्या-क्या बोले PM मोदी?
  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले 9 साल में रोजगार के अनेक नए अवसर बनाए हैं. गांव-गांव में खुले पांच लाख कॉमन सर्विस सेंटर आज रोजगार का बड़ा माध्यम बने हैं.
  • पीएम मोदी ने कहा कि भारत में जिस स्पीड और स्केल पर काम हो रहा है, वो अभूतपूर्व है. उन्होंने कहा कि देश में बड़े पैमाने पर हाईवे बने हैं, एयरपोर्ट बने हैं. भारत 75 साल के इतिहास में जबरदस्त काम कर रहा है.
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने मुद्रा योजना के तहत युवाओं को 23 लाख करोड़ दिए हैं. इस पैसे से सबने कोई न कोई रोजगार शुरू किया है. उन्होंने कहा कि इनमें से 8-9 करोड़ ऐसे लोग हैं, जिन्होंने अपना स्वतंत्र काम शुरू किया है.
  • पीएम ने कहा कि भारत सरकार पीएलआई स्कीम के तहत मैन्युफैक्चरिंग के लिए करीब 2 लाख करोड़ रुपये की मदद दे रही है. उन्होंने कहा कि ये राशि भारत को दुनिया का मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के साथ ही लाखों युवाओं को रोजगार में भी सहायता करेगी.
  • PM मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले गुजरात में ही ऐसे रोजगार मेले का आयोजन हुआ था और इसी महीने असम में भी एक बड़े रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है.
  • उन्होंने कहा कि आज आवेदन करने से लेकर नतीजे आने तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है. आज डॉक्यूमेंट्स को सेल्फ अटेस्ट करना भी पर्याप्त होता हैं. ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों पर भर्ती के लिए इंडरव्यू भी खत्म हो गए हैं.
  • पिछले 9 साल में नेचर ऑफ जॉब भी बहुत तेजी से बदला है. उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए नए सेक्टर्स उभर कर आए हैं. इन नए सेक्टर्स को भी भारत सरकार लगातार सपोर्ट कर रही है. इन 9 साल में देश में स्टार्ट अप कल्चर की नई क्रांति आई है..

Related posts

Leave a Comment