धूल की चादर में लिपटा Delhi-NCR, 40 के पार पहुंचा तापमान; कई राज्यों में बारिश के अनुमान

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. तपती दोपहरी की वजह से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा है. मंगलवार सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी चल रही है. शहर में चारो तरफ धूल ही धूल नजर आ रहा है. धूल की वजह से विजिबिलिटी भी कम हो गई है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD की मानें तो आज से (16 मई से) अगले दो दिनों में दिल्ली में धूल भरी आंधी चलने के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है. हालांकि, इससे तापमान पर बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ने वाला है. सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, ह्यूमिडिटी 46 से 28 प्रतिशत के बीच रही.

मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार को दिल्ली में धूल भरी आंधी के पीछे राजस्थान का चक्रवाती तूफान जिम्मेदार है. चक्रवाती हवाओं की वजह से उत्तर राजस्थान में धूल भरी आंधी और कहीं-कहीं बारिश भी देखने को मिली है. मौसम विभाग के अनुमानों के मुताबिक, अगले दो दिनों तक मौसम कुछ ऐसा ही रहेगा.

दिल्ली में गर्मी से नहीं मिलेगी राहत
मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में मौसम के बदलाव से गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. इसके अलावा केरल, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश हो सकती है जबकि हरियाणा और राजस्थान में धूल भरी आंधी के साथ किसी-किसी इलाके में बारिश भी हो सकती है.

तूफान आसानी का असर यूपी के कुछ जिलों में देखने को मिल सकता है. बंगाल की खाड़ी से चलने वाली ठंडी हवाओं की वजह से यूपी के प्रयागराज, झांसी, जालौन, महोबा जैसे जिलों में बारिश की स्थिति बन सकती है. वहीं, बिहार के कुछ जिलों में बादल बरस सकते हैं.

ओडिशा के कई जिलों में हीटवेट की चेतावनी
वहीं,ओडिशा समेत पश्चिम बंगाल के कुछ जिलों, तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा में अगले दो दिनों तक लू से राहत नहीं मिलने वाली है. सोमवार को ओडिशा के कई जिलों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया. भीषण गर्मी को देखते हुए सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, समेत कुछ आठ जिलों के लिए अलर्ट भी जारी किया है. इन जिलों में अगले तीन दिनों तक हीटवेट की स्थिति बनी रह सकती है.

Related posts

Leave a Comment