दिल्ली के लोगों को मिलेगी प्रीमियम बस सेवा, कैब तरह ऑनलाइन बुक होंगी सीट

दिल्ली: दिल्ली में लोगों को प्रीमियम बस सेवा की सौगात मिलने जा रही है. यात्री कैब की तरह बस में ऑनलाइन सीट बुक कर सकेंगे. दिल्ली सरकार ने साल 2016 में मोबाइल ऐप आधारित एग्रीगेटर योजना को लाने का एलान किया था. आखिरकार लबें इंतजार के बाद सरकार ने योजना को पूरी तरह से लागू करने का फैसला कर लिया है. बुधवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में बैठक हुई. बैठक में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत समेत ट्रांसपोर्ट विभाग के सभी अधिकारी मौजूद रहे. योजना को लाने का मकसद दिल्ली के सार्वजनिक परिवहन में बदलाव लाना और निजी वाहनों को सड़क से कम करना है.

दिल्लीवालों को मिलने जा रही खास सुविधा

सरकार का मानना है कि लोगों को मिलनेवाली सुविधा से वायु प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलेगी. मुख्यमंत्री ने बताया कि मोबाइल ऐप आधारित एग्रीगेटर योजना के तहत आधुनिक सुविधाओं से लैस बसें दिल्ली की सड़कों पर चलाई जाएंगी. लोगों को प्रीमियम बस सेवा की सुविधा मिलेगी ताकि निजी वाहनों को छोड़कर सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल कर सकें. ऐप आधारित प्रीमियम बसों में यात्रियों को खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी, बैठने के लिए पर्याप्त सीटें होंगी. सुरक्षा और निगरानी के लिए कम से कम दो सीसीटीवी कैमरे लैस होंगे.

कैब की तरह बुक हो सकेंगे बस के टिकट

कैमरे हर एक ट्रिप के समय एक्टिव रहेंगे. बस में पैनिक बटन की भी सुविधा होगी. बस के अंदर और बाहर ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट और पुलिस के हेल्पलाइन नंबर भी डिस्प्ले किए जाएंगे. लोकेशन रूट और राइड की बुकिंग, डिजिटल पेमेंट समेत सभी जानकारी ‘वन दिल्ली ऐप’ से जुड़ी होगी. सभी बसों को फायर सेफ्टी, वैध इंश्योरेंस, फिटनेस सर्टिफिकेट, पॉल्यूशन कंट्रोल सर्टिफिकेट से जोड़ा जाएगा. 1 जनवरी 2024 के बाद चलनेवाली सभी बसें इलेक्ट्रिक होंगी. दिल्ली सरकार और एग्रीगेटर कंपनी का लोगो समेत सभी बसों का रंग एक जैसा होगा.

नोटिफिकेशन के बाद खरीदी जानेवाली नयी बस BS-6 मानकों का पालन करनेवाली होगी. जानकारी के मुताबिक बसों का संचालन करने वाले एग्रीगेटर किराया तय करेंगे. किराया अलग-अलग रूट और गंतव्य के हिसाब से होगा. मोबाइल एप्लीकेशन और वेबसाइट पर बसों के किराए से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध होगी. मोबाइल ऐप और वेब के जरिए यात्री टिकट ले सकेंगे. कोई भी टिकट ऑफलाइन फिजिकल तरीके से नहीं मिलेगा.

यानी योजना के अंतर्गत सभी बसें ऐप बेस्ड होंगी. जिस तरह एप्लीकेशन और वेब के जरिए कैब बुक की जाती है वैसे ही बस में भी बुकिंग की जा सकेगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को जल्द से जल्द योजना को अमलीजामा पहनाने और पॉलिसी बनाने के निर्देश दे दिए हैं. योजना को लागू करने से पहले दिल्ली की जनता से भी राय ली जाएगी. जल्द ही परिवहन विभाग की तरफ से एक नोटिफिकेशन जारी होनेवाला है.

Related posts

Leave a Comment