दिल्ली-NCR में बारिश ने तोड़ा गर्मी का गुमान, मौसम खुशगवार, आज के लिए भी येलो अलर्ट जारी

दिल्ली-एनसीआर में मौसम विभाग (IMD) के पुर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार देर शाम मौसम ने करवट ले ली और धूल भरी आंधी के बाद बारिश हुई. इससे राजधानी का मौसम काफी खुशगवार हो गया है. मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक आईएमडी ने आज (बुधवार) भी तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया है. इस लिहाज से कहा जा रहा है कि कम से कम जून के पहले हफ्ते तक लू के थपेड़ों से राहत मिली रहेगी.

दरअसल बारिश की वजह नया पश्चिमी विक्षोभ का असर है. इसकी वजह से ही पूरे उत्तर भारत का मौसम पल-पल बदल रहा है. पिछले शनिवार, रविवार, सोमवार, मंगलवार के बाद अब बुधवार यानि आज बारिश की संभावना जताई गई है.

मई में रिकॉर्ड बारिश
वहीं इसकी वजह से मंगलवार को आसमान में बादलों ने डेरा डाला तो 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा भी चली. वहीं कई इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश ने मौसम को बदल कर रख दिया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मौसम विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जनरल डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि अमूमन मई में 30.7 मिमी बारिश होती है, लेकिन इस बार 77.7 मिमी बरसात दर्ज की जा चुकी है.

राजधानी में प्रदूषण का स्तर नीचे
डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि मौसम का मिजाज इसी तरह आज 31 मई यानि बुधवार तक बना रहेगा. इस कारण से तापमान भी 35-36 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. वहीं बारिश की वजह से राजधानी में प्रदूषण का स्तर नीचे गिर गया है. इससे यहां की हवा साफ हुई है.

तापमान में बहुत बदलाव की संभावना नहीं
इसके अलावा मौसम विभाग से मिली के जानकारी के अनुसार फिलहाल इस महीने के अंत तक तापमान में बहुत बदलाव की संभावना नहीं है. अधिकतम तापमान 35 से 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान भी 21 से 24 डिग्री के बीच बने रहने का अनुमान जताया गया है.

10 राज्यों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने देश के कम से कम 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में अगले 48 घंटों में बारिश की भविष्यवाणी की है. इनमें दिल्ली, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु शामिल हैं. दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में आज (बुधवार) भी भारी बारिश का अनुमान जताया गया है.

Related posts

Leave a Comment