RSS अब 16 अप्रैल को तमिलनाडु में मार्च निकालेगा, SC के आदेश के बाद पुलिस से मिली इजाजत

चेन्नईः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) को लंबे इंतजार के बाद आखिरकार तमिलनाडु में मार्च निकालने की अनुमति मिल गई है. सुप्रीम कोर्ट की ओर से पिछले दिनों राज्य सरकार की याचिका खारिज किए जाने के बाद तमिलनाडु पुलिस ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को पूरे राज्य में 45 जगहों पर मार्च निकालने की इजाजत दी है. पुलिस की ओर से मार्च निकालने के लिए 16 अप्रैल की तारीख दी गई है.

तमिलनाडु पुलिस की ओर से 16 अप्रैल को मार्च निकालने की अनुमति सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले के 2 दिन बाद दी गई है, जिसमें देश की सबसे बड़ी अदालत ने मद्रास हाई कोर्ट के आदेश को बरकरार रखते हुए राज्य की डीएमके सरकार की याचिका को खारिज कर दिया. कोर्ट ने जुलूस निकालने की अनुमति दे दी.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से जारी बयान के अनुसार, आरएसएस ने मार्च निकालने के लिए अनुमति दिए जाने को लेकर 2 दिन पहले 12 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट के आदेश की एक कॉपी के साथ राज्य के पुलिस महानिदेशक (Director General of Police) से मुलाकात की और उन्हें इसके लिए तीन संभावित तारीखों (14 अप्रैल, 15 अप्रैल और 16 अप्रैल) का सुझाव भी दिया. पुलिस विभाग की ओर से अब आरएसएस को मार्च के लिए 16 अप्रैल की तारीख दी गई है.

राज्य सरकार ने नहीं दी थी अनुमति
तमिलनाडु में आरएसएस ने पिछले साल 2 अक्टूबर को मार्च निकालने की अनुमति मांगी थी. लेकिन राज्य की डीएमके सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) तथा उसके कई सहयोगी ग्रुपों पर बैन लगाए जाने के बीच कानून और सुरक्षा व्यवस्था का हवाला देते हुए अनुमति नहीं दी.

अनुमति नहीं मिलने पर आरएसएस इसके खिलाफ मद्रास हाई कोर्ट चला गया. मद्रास हाई कोर्ट में फैसले को लेकर कई दौर की लंबी कानूनी जंग चली फिर यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक आ गया. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के फैसले को बहाल करते हुए मंगलवार को मार्च निकालने की अनुमति दे दी.

इन जगहों पर RSS निकालेगी मार्च
सुप्रीम कोर्ट ने 11 अप्रैल को राज्य की 3 याचिका खारिज कर दी थी. साथ ही कोर्ट ने अपने आदेश में आरएसएस को राज्य के कई इलाकों में कुछ शर्तों के साथ मार्च निकालने पर अपनी सहमति दे दी. कोर्ट ने पिछले महीने 27 मार्च को सुनवाई के बाद मद्रास हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ फैसला सुरक्षित रख लिया था.

पुलिस की ओर से अनुमति मिलने के बाद अब यह मार्च 16 अप्रैल को चेन्नई (कोरात्तूर), उरप्पक्कम, कांचीपुरम, अरनी, थिरुवल्लुर, अराक्कोनम, चेंगलपेट, अंबुर, वेल्लोर, तिरुवन्नामलाई, धर्मपुरी, होसुर, अत्तूर, सलेम, नामक्कल, गोबीचेट्टीपलयम, नीलगिरी, गुडलुर, मेट्टुपलयम में निकाले जाएंगे. इसके अलावा करूर, कोयम्बटूर, पल्लदम, नागरकोइल, अरुमानई (कन्याकुमारी), अलवरथिरुनागरी, पोलाची, मुलानुर, पलानी, चिन्नमन्नूर, अम्बासमुद्रम, तेनकासी, थूथुकुडी, श्रीविल्लिपुथुर, मदुरै, रामनाथपुरम, अरनथांगी, त्रिची, अरियालुर, पट्टुकोट्टई, कुंभकोणम, गंधवकोट्टई, थिरुमंगलम, शिवगंगई, वेदारण्यम और विल्लुपुरम में भी आरएसएस मार्च निकालेगी.

Related posts

Leave a Comment