हम बंद क्यों नहीं करते चीन से व्यापार? तवांग में तकरार के बाद केजरीवाल का सवाल

अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच तकरार की खबर के बाद विपक्षी दलों की ओर से लगातार हमले किए जा रहे हैं. साथ ही देश में चीन के प्रति आक्रोश का माहौल है. इसी बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी चीन पर हमला बोला है. आम आदमी पार्टी प्रमुख ने ट्वीट कर कहा कि हम चीन से व्यापारा क्यों नहीं बंद कर देते हैं. उनका कहना है कि चीन से भारत में आयात की जाने वाली ज्यादातर चीजें भारत में भी बनाई जाती हैं. केजरीवाल का कहना है कि ऐसा करने से चीन को सबक सिखाया जा सकेगा साथ ही साथ देश के युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे.

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘हम चीन से अपना व्यापार क्यों नहीं बंद करते? चीन से आयात की जाने वाली अधिकतर वस्तुएं भारत में बनती हैं. इस से चीन को सबक़ मिलेगा और भारत में रोज़गार.’

हमारा कोई जवान घायल या शहीद नहीं-राजनाथ
तवांग के मुद्दे पर संसद में जवाब देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि झपड़ के दौरान दोनों तरफ से कुछ जवान घायल हुए हैं. रक्षा मंत्री ने कहा कि चीनी सेना के साथ झड़प में हमारा एक भी जवान घायल या शहीद नहीं हुआ है. उन्होंने संसद को बताया कि हमारे जवानों के टाइम रहते हस्तक्षेप की वजह से चीन के सैनिक वापस लौट गए. रक्षा मंत्री ये बयान अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारतीय और चीनी बलों के बीच हुई झड़प को लेकर मंगलवार को संसद के दोनों सदनों में दिया.रक्षा मंत्री ने कहा था कि इस मुद्दे को चीनी पक्ष के साथ कूटनीतिक स्तर पर भी उठाया गया है और इस तरह की कार्रवाई के लिये मना किया गया है.

तवांग में चीन-भारतीय सेना में झड़प
भारतीय सेना ने सोमवार को बताया था कि भारतीय और चीनी सैनिकों की तवांग सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास एक जगह पर नौ दिसंबर को झड़प हुई, जिसमें दोनों पक्षों के कुछ जवान मामूली रूप से घायल हो गए. पूर्वी लद्दाख में दोनों पक्षों के बीच 30 महीने से अधिक समय से जारी सीमा गतिरोध के बीच शुक्रवार को तवांग में एलएसी पर यांग्त्से के पास झड़प हुई.

Related posts

Leave a Comment