क्या आज खत्म होगा किसान आंदोलन? देश में वैक्सीन पर सियासत गर्म, आज सुबह की बड़ी खबरें

आज किसान संगठनों और सरकार के बीच बातचीत होनी है. पीएम मोदी नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव का उद्घाटन करेंगे. देश में कोरोना की वैक्सीन पर सियासत गर्म है.

गिरते तापमान के बीच राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ किसान डटे हैं. आज किसान संगठनों और सरकार के बीच बातचीत होनी है. पीएम मोदी नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव का उद्घाटन करेंगे. देश में कोरोना की वैक्सीन पर सियासत गर्म है. ऑस्ट्रेलिया में मौजूद टीम इंडिया के खिलाड़ियों की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है. पढ़िए आज सुबह की बड़ी खबरें.

  1. किसान आंदोलन का 40वां दिन
    किसान आंदोलन (Kisan Andolan) का आज यानी सोमवार को 40वां दिन है. प्रदर्शन 40वें दिन खत्म हो जाएगा या आगे और उग्र होगा यह आज पता चल जाएगा. आज किसान संगठनों और सरकार के बीच आज 7वें दौर की बातचीत (Farmers Government Meeting) होनी है. मीटिंग दोपहर 2 बजे होगी. किसान फिलहाल तीनों कानूनों की वापसी की अपनी मांग पर अड़े हुए हैं.
  2. पीएम मोदी देश को समर्पित करेंगे नेशनल एटॉमिक टाइमस्केल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव (National Metrology Conclave) का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधन भी करेंगे. इस कार्यक्रम की थीम होगी- ‘राष्ट्र के समावेशी विकास के लिए मेट्रोलॉजी.’ प्रधानमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक इस मौके पर पीएम मोदी नेशनल एटॉमिक टाइमस्केल (National Atomic Timescale) और भारतीय निर्देशक द्रव्य देश को समर्पित करेंगे.

  1. Ind vs Aus: मेलबर्न में टीम इंडिया को बड़ी राहत

मेलबर्न में रेस्टोरेंट विवाद के बायोसिक्योरिटी नियमों के उल्लंघन में घिरे भारतीय टीम के पांचों खिलाड़ियों का कोरोनावायरस टेस्ट नेगेटिव आया है. टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ का रविवार 3 जनवरी को कोरोनावायरस की जांच के लिए RT-PCR टेस्ट किया गया था, जिसकी रिपोर्ट सोमवार 4 जनवरी को आई. सभी खिलाड़ियों की टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

  1. स्वदेशी कोरोना वैक्सीन की मंजूरी पर कांग्रेस में मतभेद

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी के बाद सियासत गर्म हो गई है. समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की ओर से स्वदेशी वैक्सीन पर सवाल उठाने के बाद कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भी वैक्सीन पर सवाल उठाते हुए कहा कि कोवैक्सीन के तीसरे चरण का टेस्ट अभी पूरा नहीं हुआ है और इसे अनुमति मिल गई है, जिससे ये खतरनाक हो सकता है.

  1. अब कोरोना वैक्सीन के रखरखाव की फिक्र

देश में दो कोरोना वैक्सीनों (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) को आधिकारिक रूप से आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है. इसके बाद अब फोकस वैक्सीन (Corona Vaccine) की डिलिवरी और रखरखाव पर शिफ्ट हो गया है. कोरोना टीकों को रखने के लिए एक तय तापमान वाला ठंडा वातावरण चाहिए. इसमें कोल्ड चेनों का अहम रोल रहने वाला है.

Related posts

Leave a Comment