भारत में पिछले 24 घंटे में 38,792 नए COVID-19 केस, 624 की मौत

नई दिल्ली: भारत में कोरोना (Coronavirus) के मामले लगातार घट रहे हैं. पिछले 24 घंटे में 38, 792 नए केस सामने आए और 624 लोगों की मौत हुई है. वहीं सक्रिय मामलों की बात करें तो 429, 946 मामले हैं. वहीं कुल मामलों की बात करें तो संख्या अब 30, 946 074 हो गई है. वहीं ठीक हुए मरीजों की संख्या 30, 104,720 है. देशभर में कोरोना से अब तक कुल 411,408 लोगों की मौत हुई है. पिछले 24 घंटे में 37,14,441 वैक्सीनेशन हुए हैं. अब तक कुल वैक्सीनेशन 38,76,97,935 हो चुका है.
कोरोना से ठीक होने के बाद शारीरिक समस्याओं को लेकर अस्पताल पहुंच रहे बच्चे
कोविड-19 से पीड़ित होकर ठीक होने के बाद वयस्क ही नहीं बच्चे भी संक्रमण के बाद उपजी शारीरिक समस्याओं जैसे गैस बनना, सरदर्द, दिमागी कमजोरी, सांस में तकलीफ आदि को लेकर शहर के अस्पताल पहुंच रहे हैं. निजी अस्पतालों के डॉक्टरों ने यहां यह जानकारी दी. जिन बच्चों को कोविड के हल्के लक्षण थे, उनमें भी ‘मल्टी सिस्टम इन्फ्लेमेटरी सिंड्रोम’ के अलावा ठीक होने में देरी की समस्याएं देखी जा रही हैं. वसंत कुंज स्थित फोर्टिस अस्पताल में बाल रोग विभाग के निदेशक डॉ राहुल नागपाल ने कहा, “सौभाग्य से बच्चों में कोविड के बहुत तीव्र लक्षण देखने को नहीं मिले हैं. हमारे पास कुछ ही मरीज आए जिन्हे हृदय या किडनी की समस्या थी, गंभीर दमा या मोटापे की समस्या थी, और उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत थी.”
केरल में बढ़ रहे हैं जीका वायरस के मामले
केरल में मंगलवार को जीका वायरस का चौथा मामला सामने आया, जिसमें राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 23 हो गई. स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी. राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा, “तिरुवनंतपुरम की एक 16 वर्षीय लड़की यहां राजीव गांधी जैव प्रौद्योगिकी केंद्र में उसके नमूने की जांच के बाद वायरस से संक्रमित पाई गई.” राज्य में इसके अलावा एक निजी अस्पताल के एक डॉक्टर और दो अन्य लोग जीका वायरस से संक्रमित पाए गए. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोयंबटूर स्थित एक प्रयोगशाला ने पुष्टि की कि 38 वर्षीय डॉक्टर के नमूने की जांच करने के बाद वह वायरस से संक्रमित पाए गए थे.

Related posts

Leave a Comment