8 जनवरी 2021: ठंड को लेकर चेतावनी…कृषि कानूनों पर तनातनी, ये हैं आज की 5 अहम खबरें

Today Top 5 में यहां हम एक साथ बता रहे हैं शुक्रवार दिनभर की ऐसी ही पांच अहम खबरें, जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है

देश और दुनिया में हर दिन कई ऐसी घटनाएं होती हैं, जो दिनभर की सुर्खियां बनती हैं. टीवी से लेकर इंटरनेट तक… दिनभर चल रही खबरों की भीड़ में कई ऐसी अहम खबरें होती हैं, जो हमसे मिस (Miss) हो जाती हैं और हम कई बार महत्वपूर्ण घटनाक्रम के बारे में नहीं जान पाते. Today Top 5 में यहां हम एक साथ बता रहे हैं शुक्रवार दिनभर की ऐसी ही पांच अहम खबरें, जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है. खबरों के नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप पूरी खबर भी पढ़ सकते हैं.

Farmers Protest: कृषि मंत्री ने कहा- कानून वापस नहीं होगा, किसान नेता बोले- उससे कम स्वीकार नहीं
किसान संगठनों से सरकार की 8वें दौर की बैठक भी बेनतीजा रही. किसान संगठनों से वार्ता के बाद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने कहा कि कृषि कानून वापस लेने के अलावा अगर किसान यूनियन कोई और विकल्प दे तो उस पर सरकार चर्चा करने को तैयार है. इधर, किसान नेताओं ने कहा कि 15 जनवरी को सरकार द्वारा फिर से बैठक बुलाई गई है. सरकार कानूनों में संशोधन की बात कर रही है, परन्तु हम कानून वापस लेने के अलावा कुछ भी स्वीकार नहीं करेंगे.

मौसम विभाग की चेतावनी- अगले 4-5 दिनों में बढ़ेगी और अधिक ठंड, ख्याल रखें
देश के तमाम हिस्सों में पिछले कई दिनों से शीतलहर का दौर जारी है. मौसम विभाग (Meteorological Department) ने बताया है कि हिमालय क्षेत्र को एक पश्चिमी विक्षोभ प्रभावित कर रहा है. इससे शुक्रवार-शनिवार के बीच उत्तरी-पश्चिम इलाके में हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है. विभाग का कहना है कि यह प्रभाव शनिवार को ही खत्म हो जाएगा. उत्तर-पश्चिम भारत (Northwest India) में अगले चार-पांच दिनों में न्यूनतम तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस के बीच गिरने वाला है. दरअसल, बर्फ से ढके हिमालय से होकर गुजरने वाली ठंडी हवाओं का असर बढ़ने वाला है.

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन बोले- देश के सभी लोगों को जल्द मिल सकेगी कोरोना वैक्सीन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि देश के सभी लोगों को जल्द ही कोरोना वैक्सीन मिल सकेगी. वे चेन्नई में राजीव गांधी गवर्नमेंट जनरल हॉस्पिटल पहुंचकर ड्राई रन की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे थे. उन्होंने कहा कि हमने 4 राज्यों में सबसे पहले ड्राई रन चलाया था. उसके बाद हमने 2 जनवरी को देश के लगभग 125 जिलों में ड्राई रन चलाया और आज बाकी राज्यों में चलाया गया.

अमेरिका: किरकिरी होने के बाद ट्रंप ने की समर्थकों की निंदा, बोले- शांति से सौंपेंगे सत्ता
अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में हुई हिंसा को लेकर निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चौतरफा आलोचना हो रही है. साथ ही उनकी गिरफ्तारी की मांग के स्वर भी उठने लगे हैं. ऐसे में ट्रंप ने अपने हिंसक समर्थकों द्वारा कैपिटल बिल्डिंग में की गई हिंसा के लिए उनकी निंदा की है. साथ ही वचन दिया है कि जो बाइडेन को सत्ता का हस्तांतरण शांतिपूर्ण तरीके से होगा.

Ind vs Aus 3rd Test: दूसरे दिन भारत का स्कोर- 96/2, ऑस्ट्रेलिया 242 रन आगे
भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा टेस्ट मैच सिडनी में खेला जा रहा है. इस टेस्ट मैच का आज दूसरा दिन था. ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को 338 रन पर समेटने के बाद भारत ने पहली पारी में 2 विकेट पर 96 रन बनाए हैं. पुजारा और रहाणे क्रीज पर नाबाद हैं.

Related posts

Leave a Comment