18 राज्यों में 91 FM ट्रांसमीटर्स लॉन्च, PM नरेंद्र मोदी बोले- अब तो मैं भी होस्ट बन गया हूं

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने शुक्रवार को ऑल इंडिया रेडियो की एफएम सेवा का विस्तार करते हुए 91 FM ट्रांसमिशन का उद्घाटन किया है. उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इसकी शुरुआत देश के 85 जिलों के 2 करोड़ लोगों के लिए उपहार की तरह है.

पीएम ने कहा कि आज से बस कुछ दिन बाद मैं रेडियो पर मन की बात कार्यक्रम का 100वां एपिसोड करने जा रहा हूं. देश के लोगों से इस तरह का भावनात्मक जुड़ाव केवल रेडियो से ही संभव था. हमारी पीढ़ी रेडियो की भावुक दर्शक रही है और मुझे खुशी की बात है कि मैं खुद एक दर्शक होने के साथ-साथ एक होस्ट भी बना गया हूं.

प्रधानमंत्री ने ऑप्टिकल फाइबर का जिक्र करते हुए कहा कि जिस तरह से गांवों तक इसकी पहुंच बढ़ रही है और जिस तरह से मोबाइल और डेटा की कीमत में गिरावट आई है उसकी वजह से सूचना तक लोगों की पहुंच और आसान हो गई है. पर्यटन स्थलों में बढ़ रही भीड़ देश में बढ़ रही सांस्कृतिक कनेक्टिविटी का प्रमाण है.

प्रधानमंत्री संग्रहालय और राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि इनके जैसे अन्य प्रतिष्ठानों के जरिए देश में भावनात्मक और बौद्धिक संपर्क को मजबूत किया जा रहा है. कनेक्टिविटी किसी भी रूप में क्यों न हो वो देश को जोड़ने का काम करती है.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में तकनीकी क्रांति ने रेडियो और एफएम को एक नया आकार दिया है. ऐसा नहीं है कि रेडियो पिछड़ गया है. यह ऑनलाइन एफएम और पॉडकास्ट के जरिए एक नए रूप में आ गया है. डिजिटल इंडिया ने इसे एक नया श्रोता दिया है.

Related posts

Leave a Comment