कृषि कानूनों की वापसी पर आज कांग्रेस मनाएगी ‘किसान विजय दिवस’, रैलियों के साथ निकालेगी कैंडल मार्च

Farm Laws: कांग्रेस तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को वापस किए जाने के फैसले के मद्देनजर आज पूरे देश में ‘किसान विजय दिवस’मनाएगी. साथ ही जगह-जगह सभाओं का आयोजन करेगी. दरअसल, बीते दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने के निर्णय की घोषणा की.

इसी के साथ उन्होंने कहा कि संसद के आगामी सत्र में इसके लिए समुचित विधायी उपाय किए जाएंगे. कांग्रेस के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल ने सभी राज्य इकाइयों से कहा है कि वे 20 नवंबर को राज्य, जिला एवं ब्लॉक स्तर पर ‘किसान विजय दिवस’मनाते हुए रैलियों और आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के सम्मान में कैंडल मार्च का आयोजन करें.

बुराई पर सामूहिक विजय- वेणुगोपाल

राज्य इकाइयों को भेजे गए पत्र में वेणुगोपाल ने कहा कि किसानों के आंदोलन और बलिदान तथा कांग्रेस व राहुल गांधी के नेतृत्व में एकजुट विपक्ष की लड़ाई के बाद ये तीनों कानून निरस्त किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि बुराई पर सामूहिक विजय हमारे देश के अन्नदाताओं को समर्पित है.

एमएसपी से जुड़े मुद्दों पर विचार करने के लिए बनेगी समिति- पीएम मोदी

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों कृषि कानूनों को सरकार वापस लेने के ऐलान के साथ कहा कि सरकार एमएसपी से जुड़े मुद्दों पर विचार करने के लिए समिति बनाएगी. पीएम ने ये घोषणा करते हुए कहा, ”इस महीने के अंत में शुरू होने जा रहे संसद सत्र में, हम इन तीनों कृषि कानूनों को रिपील करने की संवैधानिक प्रक्रिया को पूरा कर देंगे.”

पीएम ने कहा, ”मैं देशवासियों से माफी मांगते हुए सच्‍चे मन से और पवित्र हृदय से कहना चाहता हूं कि शायद हमारी तपस्‍या में ही कोई कमी रही होगी, जिसके कारण दिए के प्रकाश जैसा सत्‍य खुद किसान भाइयों को हम समझा नहीं पाए.”

Related posts

Leave a Comment