अमेरिका में परमाणु युद्धपोतों की जानकारी देने के आरोप में दंपति गिरफ्तार

वाशिंगटन : अमेरिका (America ) के न्याय विभाग ने रविवार को कहा कि एक अमेरिकी दंपति को परमाणु युद्धपोतों (Nuclear Warships) के बारे में जानकारी बेचने के आरोप में वेस्ट वर्जीनिया (West Virginia) से गिरफ्तार किया गया है. यह दंपति उसे एक विदेशी राज्य मानता था. न्‍याय विभाग ने अपने एक बयान में कहा कि अमेरिकी नौसेना (US Navy) के लिए एक परमाणु इंजीनियर के रूप में काम कर चुके जोनाथन टोबे और उनकी पत्‍नी डायना दोनों चालीस साल के हैं. उन्‍हें शनिवार को फेडरल ब्‍यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन के एजेंटों के द्वारा गिरफ्तार किया गया. उनके खिलाफ आपराधिक शिकायत में परमाणु ऊर्जा अधिनियम का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है.

बयान में कहा गया है कि करीब एक साल तक दंपति ने परमाणु शक्ति वाले युद्धपोतों के डिजाइन से संबंधित प्रतिबंधित डाटा को एक ऐसे व्यक्ति को बेचा, जिसे वे एक विदेशी शक्ति का प्रतिनिधि मानते थे.

साथ ही शिकायती हलफनामे में आरोप लगाया गया है कि जोनाथन टोबे की अपने काम के सिलसिले में परमाणु-संचालित युद्धपोतों पर प्रतिबंधित डाटा तक पहुंच थी. उसने अपनी पत्नी के साथ मिलकर परमाणु ऊर्जा से संचालित युद्धपोतों के डाटा का आदान-प्रदान करने के लिए क्रिप्टोकरेंसी में लगभग एक लाख डॉलर का सहयोग किया था.

बयान के अनुसार, हलफनामे में कहा गया है कि अप्रैल 2020 में टोबे ने एक विदेशी सरकार को एक पैकेज मेल किया था जिसमें बयान के अनुसार प्रतिबंधित डाटा का एक नमूना और एक गुप्त संबंध स्थापित करने के निर्देश थे.

शिकायत के अनुसार, एफबीआई ने पैकेज को इंटरसेप्ट किया और अंडरकवर एजेंट ने दंपति के साथ संबंध स्थापित करने के लिए खुद को विदेशी सरकार के प्रतिनिधि के रूप में पेश किया.

Related posts

Leave a Comment