MCD चुनाव जल्द कराने की AAP की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

दिल्ली: दिल्ली नगर निगम का चुनाव जल्द करवाने की आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) की याचिका आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई के लिए लगी है. AAP पार्टी ने चुनाव स्थगित करने को चुनौती दिया है. सुप्रीम कोर्ट आज इसपर सुनवाई करेगा. याचिका में कहा गया है कि, तीनों एमसीडी (MCD) को मिलाकर एक कर दिया गया है. अब सीटों के नए सिरे से परिसीमन के नाम पर चुनाव में देरी की जा रही है लेकिन इस आधार पर चुनाव टालना सही नहीं है. आज करीब 12 बजे इस मामले पर सुनवाई की उम्मीद है.

क्या कहा है आप के वकील ने
आम आदमी पार्टी के वकील की अर्जी में कहा गया है कि तीनों एमसीडी का एकीकरण और फिर परिसीमन करना निगम चुनावों को स्थगित करने का वैध आधार नहीं हो सकता है. चीफ जस्टिस एन वी रमण, जस्टिस कृष्ण मुरारी और जस्टिस हिमा कोहली की पीठ ने इस अर्जी का संज्ञान लिया है जिसपर आज सुनवाई होनी है.

कर दिया गया है एकीकरण
बता दें कि इस समय दिल्ली नगर निगम में वार्ड का परिसीमन चल रहा है. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा को टाला गया है. केंद्र सरकार एमसीडी के एकीकरण के लिए एक विधेयक ले आई थी. 22 मई 2022 को दिल्ली की तीनों नगर निगम का एकीकरण कर दिया गया था. एकीकरण से पहले नगर निगम में 272 वार्ड हुआ करते थे. इसे घटाकर 250 वार्ड कर दिया गया है. अभी नगर निगम चुनावों का रास्ता साफ नहीं है.

Related posts

Leave a Comment