‘आपने भारत माता…’, राहुल गांधी की स्पीच पर बवाल, कार्यवाही से हटाए गए ये शब्द

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान भाषण देते हुए मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. राहुल के निशाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थे और मणिपुर में हो रही हिंसा थी, लेकिन अपने इस भाषण के दौरान राहुल गांधी ने कुछ ऐसे शब्द बोले जिन्हें बाद में संसद की कार्यवाही से हटा दिया गया. इसमें भारत माता और हिन्दुस्तान से जुड़ी बातों का जिक्र था, जिसमें राहुल गांधी ने हत्या, देशद्रोही जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया था.

बुधवार दोपहर को राहुल गांधी का भाषण हुआ, जिसके बाद कुछ शब्दों पर आपत्ति दर्ज कराई गई. देर रात को राहुल गांधी की स्पीच से कई शब्दों को हटाने का नोटिस जारी हुआ. राहुल ने मणिपुर में हुए सरकार के फेलियर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निजी टिप्पणी समेत अन्य जिन शब्दों का इस्तेमाल किया उन्हें ही कार्यवाही से हटाया गया है.

कांग्रेस पार्टी अब इस एक्शन को स्पीकर ओम बिड़ला के सामने उठाएगी. कांग्रेस का कहना है कि राहुल गांधी के भाषण में आपत्तिजनक कुछ भी नहीं है, ऐसे में शब्दों को एक्सपेंज करना ठीक नहीं है.

‘स्पीकर सर, इन्होंने मणिपुर में हिन्दुस्तान की की है. सिर्फ मणिपुर की ही नहीं, हिन्दुस्तान की ** की है. इनकी राजनीति ने मणिपुर को ही नहीं हिन्दुस्तान को मणिपुर में मारा है. हिन्दुस्तान का किया है, हिन्दुस्तान का मणिपुर में किया है. राहुल गांधी के भाषण में कई ऐसी बातें आई जो हटाई गई हैं, उन्होंने आगे अपनी स्पीच में कहा, ‘भारत हमारी जनता की आवाज़ है, दिल की आवाज़ है, उस आवाज़ की **** आपने मणिपुर में की. इसका मतलब भारत माता की ***** आपने मणिपुर में की. आपने मणिपुर के लोगों को मारकर भारत की ***** की है. आप ****** हो, आप देशभक्त नहीं हो, आप देशप्रेमी नहीं हो, आप * हो, आपने देश की * मणिपुर में की.’

राहुल के निशाने पर रही मोदी सरकार

बता दें कि अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए राहुल गांधी ने करीब आधे घंटे का भाषण दिया, शुरुआत में उन्होंने अपनी भारत जोड़ो यात्रा की बात की और उसके बाद वह मणिपुर और बाकी अन्य मसलों पर आए. राहुल गांधी ने जब मणिपुर की बात की, तब उन्होंने आक्रामक रुख अपनाया और सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह को निशाने पर लिया.

राहुल गांधी के भाषण के बाद सरकार की ओर से गृह मंत्री अमित शाह, मंत्री स्मृति ईरानी ने बयान दिया. अमित शाह ने विपक्ष पर मणिपुर मामले पर राजनीति करने का आरोप लगाया और कहा कि सरकार लगातार मणिपुर पर चर्चा करने की बात कर रही थी, लेकिन विपक्ष का मकसद सिर्फ हंगामा करना ही था. इतना ही नहीं अमित शाह ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि एक नेता को यहां से 13 बार लॉन्च करने की कोशिश की गई, लेकिन हर बार उनकी लॉन्चिंग फेल ही हुई.

Related posts

Leave a Comment