UPSC Prelims exam 2021: यहां जानें- GS I और CSAT परीक्षा का पैटर्न, पढ़ें जरूरी बातें

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा 2021 की प्रारंभिक परीक्षा की तारीख को 10 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दिया है. परीक्षा प्रक्रिया में इस देरी ने यूपीएससी के उम्मीदवारों से अलग-अलग प्रतिक्रियाएं शुरू कर दी हैं क्योंकि उन्हें एक बार फिर अपनी तैयारी की रणनीति में बदलाव करना होगा. सिविल सेवा परीक्षा को तीन भागों में विभाजित किया जाता है – प्रारंभिक, मुख्य और व्यक्तित्व परीक्षण. अंतिम मेरिट सूची में जगह बनाने के लिए उम्मीदवारों को तीनों चरणों में सफलता हासिल करनी होती है.
प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न और सिलेबस
पहले चरण, जिसे प्रीलिम्स के नाम से जाना जाता है, में दो पेपर शामिल हैं. GS I और CSAT. सामान्य अध्ययन I इतिहास, स्वतंत्रता के बाद के युग, भूगोल, भारतीय राजनीति, अर्थशास्त्र, पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और समसामयिक मामलों सहित कई विषयों शामिल है.
जबकि, सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट (CSAT) उम्मीदवारों के विश्लेषणात्मक और योग्यता कौशल का परीक्षण करता है. इसमें अंग्रेजी समझ, गणित, तार्किक और विश्लेषणात्मक तर्क पर आधारित प्रश्न शामिल हैं.
मूल्यांकन के लिए उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से दोनों पेपरों में उपस्थित होना होगा. दोनों पेपर में अधिकतम 200 अंक हैं, जबकि GS I एक योग्यता-आधारित परीक्षा है, CSAT एक योग्यता परीक्षा है और उम्मीदवारों को पेपर पास करने के लिए उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. प्रीलिम्स कट-ऑफ केवल GS I पर आधारित है. हालांकि, प्रारंभिक चरण में प्राप्त अंकों को अंतिम मेरिट सूची में नहीं गिना जाता है.
GS I प्रश्न पत्र में 100 प्रश्न होते हैं और CSAT पेपर में बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) प्रारूप में 80 प्रश्न होते हैं. दोनों पेपरों में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग है.
एक प्रश्न के लिए आवंटित कुल अंकों का 1/3 प्रत्येक गलत उत्तर के लिए काटा जाता है,. उम्मीदवारों को प्रत्येक पेपर को दो घंटे के आवंटित समय के भीतर पूरा करना होगा.
चूंकि परीक्षा स्थगित कर दी गई है, इसलिए उम्मीदवारों को अगले चार महीनों के लिए एक नई रणनीति तैयार करनी होगी. स्टैटिक सिलेबस को रिवाइज्ड करने के अलावा, उम्मीदवारों को अगले तीन महीनों की वर्तमान घटनाओं पर भी ध्यान देना चाहिए.
किसी भी विषय के किसी भी विषय से संबंधित बुनियादी अवधारणाओं को समझने के लिए NCERT सबसे अच्छा स्रोत है. वहीं जरूरी बात ये है कि स्टडी मैटेरियल की मात्रा से ज्यादा, गुणवत्ता पर अधिक ध्यान दिया जाए.

Related posts

Leave a Comment