दिल्ली-NCR में बढ़ रही गर्मी की तपिश, तापमान 40 पार, जानें अगले तीन दिन का हाल

दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से जबरदस्त गर्मी पड़ रही है. तापमान 40 के पार जा रहा है. राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में एक जून के बाद मौसम में अचानक बदलाव देखा गया. मई के आखिरी 15 दिन और जून के शुरुआती दो दिन के बाद दिल्ली-एनसीआर में गर्मी की तपिश बढ़ने लगी. दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जबकि न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस था.

वहीं, मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. हालांकि शाम में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है लेकिन दिन में मौसम साफ रहेगा. दिन में गर्म हवाएं चलने का अनुमान है. बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ दिनों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. हालांकि, इस दौरान लू चलने की कोई संभावना नहीं जताई गई है.

इन राज्यों में अगले 5 दिन होगी बारिश
आईएमडी के मुताबिक, देश के कुछ राज्यों में अगले पांच दिनों के दौरान जमकर बारिश होगी. इन राज्यों में मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय, असम, अरुणाचल प्रदेश, केरल, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अंडमान-निकोबार, लक्ष्यद्वीप शामिल हैं.

कब कहां होगी बारिश
मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा- 9 जून
असम और मेघालय- 12-13 जून
मणिपुर, मिजोरम- 10 और 12 जून
पश्चिम बंगाल और सिक्किम- 11 से 13 जून
केरल और कर्नाटक- अगले तीन
लक्षद्वीप- अगले दो दिन
इन राज्यों में हीटवेव की चेतावनी
मौसम विभाग ने बिहार, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों के कुछ हिस्सों में हीटवेव की चेतावनी जारी की है. अगले तीन दिनों के दौरान इन राज्यों में लू चलने की संभावना जताई गई है.

Related posts

Leave a Comment