G20 शिखर सम्मेलन में आए वैश्विक संगठनों के नेता, PM मोदी ने किया वेलकम

G20 में आए वैश्विक संगठनों के नेताओं का PM ने भारत मंडपम में किया स्वागत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत मंडपम में शामिल हो वैश्विक संगठनों के नेताओं का स्वागत किया. एशियाई विकास बैंक के प्रमुख, वित्तीय स्थिरता बोर्ड के अध्यक्ष, आईएलओ महानिदेशक, आईएमएफ अध्यक्ष, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉक्टर टेड्रोस एडनोम घेब्रेयसस, पूर्व एफएम ऑस्ट्रेलिया, डब्ल्यूटीओ के महानिदेशक नागोजी ओकोन्जी जी20 सम्मेलन में पहुंचे हैं.

यूक्रेन को छोड़कर सभी मुद्दों पर बनी सहमति
G20 के पहले सत्र में वन अर्थ में जिओ पॉलिटिक्स के मुद्दे हावी रहेंगे. सभी सदस्य देश अपने-अपने राष्ट्रीय हितों के हिसाब से वैश्विक हालात की समीक्षा करते हुए अपनी राय रखेंगे. बड़ी बात यह है कियूक्रेन को छोड़कर सभी मुद्दों पर सहमति बन चुकी है.सभी देशों के शेरपा ने राष्ट्राध्यक्ष के सम्मेलन के सामने अपनी फाइनल रिपोर्ट पेश कर दी है.

थोड़ी देर में ओपनिंग स्टेटमेंट देंगे पीएम मोदी
जी 20 के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत मंडपम पहुंच गए हैं. पहले सत्र की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी के ओपनिंग स्टेटमेंट से होगी. प्रधानमंत्री मोदी सभी सदस्यों के आगमन का स्वागत करेंगे.G20 में भारत के विजन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने ओपनिंग स्टेटमेंट में बतायेंगे.


G20 समिट का पहला दिन, देखें कार्यक्रम पूरा शेड्यूल


सुबह 9:30 बजे- विदेशी मेहमान भारत मंडपम पहुंचेंगे.
सुबह 10 बजे- प्रधानमंत्री मोदी के साथ ग्रुप तस्वीर ली जाएगी.
सुबह 10:30 बजे-सम्मेलन का पहला सत्र ‘वन अर्थ’ शुरू होगा.
दोपहर 1:30 बजे-लंच ब्रेक के लिए पहला सत्र खत्म होगा.
दोपहर 3 बजे-सम्मेलन का दूसरा सत्र ‘वन फ़ैमिली’ शुरू होगा.
दोपहर 3 बजे-सम्मेलन का दूसरा सत्र ‘वन फ़ैमिली’ शुरू होगा.
शाम 4.45 बजे-दूसरा सत्र ‘वन फैमिली’ खत्म होगा.
शाम 7 बजे- सभी नेता डिनर के लिए फिर जमा होंगे.
रात 8 से 9:15 बजे- डिनर के दौरान नेता आपस में चर्चा करेंगे.
रात 9:45 बजे- डिनर के बाद अपने होटल की ओर रवाना होंगे.


PM मोदी भारत मंडपम पहुंचे, जल्द शुरू होगा पहला सेशन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत मंडपम पहुंच चुके हैं. शिखर सम्मेलन का पहला दिन दो सेशन में आयोजित होंगे. पहला सेशन ‘वन अर्थ’ 9.30 बजे से शुरू होगा. दूसरी सेशन ‘वन फैमिली’ 3 बजे से शुरू होगा. पीएम मोदी आज ब्रिटेन, जापान, जर्मनी समेत चार देशों के नेताओं से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे.

G20 सम्मेलन: 9.30 बजे से शुरू होगा कार्यक्रम
दिल्ली के भारत मंडपम में आज सुबह 9.30 बजे से जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन का कार्यक्रम शुरू होगा. सदस्य देशों के कई नेता भारत आए हैं. भारत मंडपम में जी20 के लीडर्स लाउंज में जुटेंगे. पीएम मोदी के साथ G20 के नेताओं की फोटोग्राफी होगी.

G20 शिखर सम्मेलन: PM मोदी आज चार नेताओं के साथ करेंगे बैठक
जी20 शिखर सम्मेलन का दो दिवसीय कार्यक्रम आज से शुरु हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कई द्विपक्षीय वार्ता शेड्यूल हैं. पीएम मोदी आज भारत मंडपम में ब्रिटेन, जापान, जर्मनी और फ्रांस के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

G20 शिखर सम्मेलन 2023 लाइव अपडेट: दुनिया के 20 पावरफुल देशों के ग्रुप जी20 की भारत मेजबानी कर रहा है. आज से दो दिवसीय जी20 सम्मेलन की शुरुआत हो रही है. जी20 शिखर सम्मेलन में 9 सितंबर का कार्यक्रम सुबह 9.30 बजे से शुरू होगा. दो दिवसीय जी20 सम्मेलन का पहला सेशन ‘वन अर्थ’ थीम पर आधारित है. जी20 समिट का दूसरा सेशन ‘वन फैमिली’ पर आधारित है.

जी20 शिखर सम्मेलन दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में हो रहा है. ऐसे में राजधानी की सुरक्षा कड़ी की गई है. आज दिल्ली में ट्रैफिक प्रभावित होगा. दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की है. जी20 सम्मेलन में आए वैश्विक नेताओं की सुरक्षा का खास ख्याल रखा गया है. प्रगति मैदान और आसपास के इलाके में सुरक्षा बलों की तैनाती होगी. दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली में ट्रैफिक प्रभावित रहेगी.

जी20 शिखर सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना समेत कई बड़े नेता शिरकत करेंगे. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जी20 सम्मेलन के लिए भारत नहीं आए हैं. भारत ने कई अन्य देशों को भी सम्मेलन में आमंत्रित किया है. आज जी20 शिखर सम्मेलन से जुड़ी पल-पल की खबरों के लिए टीवी9 के इस लाइव पेज पर बने रहें.

Related posts

Leave a Comment