ममता बनर्जी पर हमले का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, CBI जांच की मांग, आज सुनवाई

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर हमले का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर CBI जांच की मांग की गई है. सुप्रीम कोर्ट में CJI एसए बोबडे की अगुवाई वाली तीन जजों की बेंच आज (शुक्रवार) सुनवाई करेगी. दरअसल तीन वकीलों ने याचिका दाखिल कर सुप्रीम कोर्ट से 10 मार्च, 2021 को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को घायल करने वाली नंदीग्राम की घटना की जांच के लिए सीबीआई को निर्देश देने की मांग की है.
नंदीग्राम में सीएम ममता बनर्जी पर उस समय हमला हुआ था, जब वो नामांकन के लिए जा रही थीं. याचिका में आगे कहा गया है कि देश में स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनावों के मूल सिद्धांत को बनाए रखने के लिए भविष्य में होने वाली ऐसी ही घटनाओं की जांच के लिए गाइडलाइन और दिशा-निर्देश जारी किए जाएं क्योंकि ये चुनावी मशीनरी को प्रभावित करते हैं.
याचिका में चुनावी हिंसा पर नजर रखने और अपराधियों को दंडित करने के लिए व्यापक शक्ति के साथ अस्थायी निकाय के गठन और चुनाव हिंसा के लिए बढ़ी हुई सजा के दिशा-निर्देश भी मांगे गए हैं.
याचिकाकर्ता के मुताबिक, सीबीआई को सीएम बनर्जी को घायल करने वाली घटना की जांच करनी चाहिए क्योंकि न केवल यह एक ऐसी घटना थी, जिसे संवैधानिक अधिकारी के खिलाफ हमले के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है, बल्कि यह मतदाता विश्वास को भी प्रभावित करेगा.
इसमें कहा गया है कि ममता बनर्जी ने खुद दावा किया है कि जनता की मौजूदगी में 4-5 लोगों ने उनके साथ धक्का-मुक्की की थी, जो निश्चित रूप से एक साजिश थी क्योंकि इतनी बड़ी सार्वजनिक सभा में कोई पुलिस अधिकारी मौजूद नहीं था. इसके अलावा, चुनाव आयोग को भी निशाना बनाया गया था, जिसके कारण यह घटना हुई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Related posts

Leave a Comment