मां को बंधक बना लाखों लूटे, 12 साल का बेटा भिड़ा तो बदमाशों ने फेविक्विक से चिपकाया मुंह

शहर के पॉश इलाके शास्त्रीनगर बी-ब्लॉक में बेखौफ बदमाशों ने बुधवार शाम करीब साढ़े सात बजे इलेक्ट्रिकल कारोबारी प्रवीण सिंघल की पत्नी शालिनी व बेटे प्रभव (12) को बंधक बनाकर ढाई लाख रुपये व लाखों की ज्वेलरी लूट ली। प्रभव ने हिम्मत दिखाते हुए बदमाशों पर वाइपर से हमला किया तो उन्होंने उसे दबोच लिया और उसे मुंह पर फेविक्विक लगाकर मां के साथ बंधक बना दिया।

बदमाशों ने करीब आधा घंटे कर घर का खंगाला और जाते समय वेब कैमरा व सीसीटीवी कैमरे की डीवीआर भी लूटकर ले गए। पत्नी का मोबाइल बंद आने पर प्रवीण सिंघल ने रात करीब साढ़े आठ बजे पड़ोसी को फोन किया तो घटना का पता चला। सूचना पर एसपी सिटी, सीओ सेकेंड फोर्स के साथ मौके पर दौड़ पड़े। 

शास्त्रीनगर बी-ब्लॉक के मकान नंबर-174 में रहने वाले प्रवीण सिंघल पटेल मार्ग पर न्यू दीपमाला के नाम से इलेक्ट्रिकल शॉप चलाते हैं। परिवार में पत्नी के अलावा बेटी व बेटा हैं। शाम करीब साढ़े सात बजे प्रवीण सिंघल दुकान पर थे। बेटी ट्यूशन गई थी, जबकि घर पर पत्नी शालिनी व 12 वर्षीय बेटा प्रभव थे।

इसी दौरान किसी ने डोरबेल बजाई। प्रेस वाले के आने की संभावना पर शालिनी गेट पर पहुंची तो बाहर हेलमेट पहने युवक खड़ा मिला। जैसे ही शालिनी ने गेट खोला तो युवक ने उन्हें धकेल दिया और अंदर चलने को कहा। वह कुछ समझ पातीं, इससे पहले ही एक और बदमाश आ धमका। इसके बाद शालिनी को बैठक में धकेलकर बदमाशों ने घर में रखे माल के बारे में पूछताछ की।

बेटे ने वाइपर से किया हमला तो बदमाशों ने दबोचा
शालिनी के साथ दो बदमाशों द्वारा गालीगलौज होती देख बेटा प्रभव हिम्मत दिखाते हुए उनसे भिड़ गया। उसने पौंछा लगाने वाले वाइपर से उन पर हमला कर दिया। इस पर बदमाशों ने उसे दबोच लिया और उसके होठों पर फेविक्विक लगाकर उसे मां के साथ अंदर के कमरे में बंद कर दिया। इसके बाद बदमाशों ने करीब आधा घंटे तक तसल्ली से घर खंगाला। घर में रखी अलमारियों के अलावा बेड, दीवान पलंग आदि खंगाल डाले। पीड़ित परिवार के मुताबिक बदमाश घर में रखे ढाई लाख रुपये व लाखों केजेवर लूटने के बाद कारोबारी की पत्नी व बेटे को कमरे में बंद कर भाग गए।

पड़ोसी को फोन करने पर पता चली घटना
कारोबारी प्रवीण सिंघल का कहना है कि रात करीब आठ बजे दुकान से आने से पहले वह पत्नी को घर के लिए सामान लाने की बाबत कॉल करते हैं। बुधवार को भी उन्होंने ऐसा ही किया, लेकिन पत्नी का मोबाइल बंद मिला। बेटी को फोन किया तो वह ट्यूशन गई हुई थी। घर का लैंडलाइन फोन मिलाने पर वह भी इंगेज मिला। इसके बाद प्रवीण ने रात करीब साढ़े 8 बजे पड़ोसी को फोन किया। उन्होंने जाकर देखा तो कारोबारी की पत्नी व बेटे कमरे में बंद मिले। इसके बाद कारोबारी दुकान से घर पहुंचे।

पत्नी हाथ न जोड़ती तो बेटे के साथ कर देते अनहोनी घटना
शालिनी के मुताबिक, बदमाश एक थैला लेकर आए थे। उसमें से चाकू निकालकर उन्होंने बेटे की गर्दन काटने की धमकी दी। साथ ही बेटे को गोली मारने की बात भी कही। बेटे ने बदमाशों पर वाइपर से हमला किया तो बदमाश उस पर टूट पड़े थे। इस पर शालिनी ने बदमाशों ने हाथ जोड़कर बेटे की जान बख्शने की गुहार लगाई। इसके बाद ही बदमाशों ने उसके होठों पर फेविक्विक लगाकर उसे शालिनी के साथ कमरे में बंद किया।

नहीं मिला यूपी-112 का नंबर
घटना पता लगने पर कारोबारी व पड़ोसियों ने यूपी-112 का नंबर कई बार ट्राई किया, लेकिन वह नहीं लगा। इसके बाद घर पहुंचे कारोबारी ने रात करीब साढ़े आठ बजे कविनगर एसएचओ को फोन किया, जिसके बाद पुलिस पहुंची। सूचना मिलते ही एसपी सिटी प्रथम निपुण अग्रवाल, सीओ सेकेंड अवनीश कुमार ने भी मौका-मुआयना किया।

दो-तीन दिन से रेकी कर रहे थे बदमाश
जिस जगह सरेशाम वारदात हुई, उस इलाके में बड़े अधिकारी, कारोबारी रहते हैं। रास्तों पर लोगों की आवाजाही लगी रहती है। घटना के बाद स्थानीय लोगों को पता चला तो भीड़ इकट्ठा हो गई। लोगों ने बताया कि दो-तीन दिन से संदिग्ध बाइक सवार घूमते दिखाई दे रहे थे। इससे जाहिर है कि बदमाशों ने रेकी के बाद कारोबारी के परिवार को निशाना बनाया। बदमाशों को पता था कि शाम साढ़े सात बजे कारोबारी दुकान पर होंगे और उनकी बेटी ट्यूशन गई होगी। ऐसे में कारोबारी की पत्नी व बेटे को सॉफ्ट टारगेट बनाया जा सकता है।

अफसरों का घेराव कर लोगों ने बताई पुलिस की खामियां
घटना से गुस्साए स्थानीय लोगों ने एसपी सिटी व सीओ का घेराव कर दिया। उन्होंने कहा कि पॉश इलाका होने के बावजूद कविनगर पुलिस यहां दिखाई नहीं देती। उन्होंने पुलिस की लापरवाही के चलते वारदात होने का आरोप लगाते हुए नियमित गश्त की मांग की। एसपी सिटी ने आश्वासन देकर लोगों को शांत किया।

सीसीटीवी की डीवीआर ले गए बदमाश
आमतौर पर कोई भी संगीन घटना होने के बाद पुलिस घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की डीवीआर कब्जाती है, लेकिन शास्त्रीनगर बी-ब्लॉक में घटना के दौरान बदमाश ही पुलिस का काम कर गए। लूटपाट के बाद बदमाश वेबकैम और सीसीटीवी कैमरों की डीवीआर भी लूटकर ले गए। इससे अंदाजा जताया जा रहा है कि बदमाशों ने खुद को पुलिस से बचाने के लिए ऐसा किया।

दो बदमाशों ने कारोबारी के यहां लूटपाट की। बदमाश अलमारी से करीब ढाई लाख रुपये के अलावा जेवर ले गए हैं। पीड़ित कारोबारी की तहरीर पर केस दर्ज कर लिया गया है। जल्द ही घटना का खुलाशा किया जाएगा।–निपुण अग्रवाल, एसपी सिटी

Related posts

Leave a Comment