पुणे बेस्ड स्टार्ट-अप ने कोरोना को बेअसर करने के लिए तैयार किया स्पेशल मास्क

कोरोना संक्रमण की वजह से पूरी दुनिया परेशान है. इस महामारी से निपटने के लिए हर दिन वैज्ञानिकों द्वारा नई-नई खोज की जा रही है. वहीं पुणे स्थित एक स्टार्ट-अप ने एक स्पेशल ‘विषाणुनाशक’ फेस मास्क डेवलेप किया है. ये फेस मास्क 3डी प्रिंटिंग और फार्मास्यूटिकल्स को कंबाइन करके बनाया गया है. दावा किया जा रहा है कि इस फेस मास्क के संपर्क में आने पर कोरोना वायरस बेअसर हो जाता है.

स्पेशल मास्क को थिंक्र टेक्नोलॉजीज ने बनाया है

बता दें कि इस स्पेशल फेस मास्क को बनाने वाली कंपनी थिंक्र टेक्नोलॉजीज ने इसे एंटी-वायरल एजेंटों में कोट किया है, जिन्हें वायरुसाइड्स कहा जाता है जो इंटरसेप्शन पर वायरल कणों पर हमला करते हैं.कोटिंग की टेस्टिंग भी की गई है और SARS-CoV-2 को निष्क्रिय करते हुए दिखाया भी गया है. DST ने कहा, इसमें यूज किया गया मैटिरियल एक सोडियम ओलेफिन सल्फोनेट बेस्ड मिश्रण, एक साबुन बनाने वाला एजेंट है. फैले हुए वायरस के संपर्क में आने पर यह विषाणु की बाहरी झिल्ली को बाधित कर देता है. इसमें इस्तेमाल किया गया इंग्रीडिएंट्स रूम टैंपरेचर पर स्थिर है और कॉस्मेटिक्स में ज्यादा इस्तेमाल होता है.

डीएसटी ने ये भी बताया कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक सांविधिक निकाय- टेक्नोलॉजी डेवलेपमेंट बोर्ड (TDB) ने कोविड -19 के खिलाफ लड़ने के लिए नए समाधान खोजने की केंद्र सरकार की पहल के तहत प्रोजेक्ट को फाइनेंस किया था. यह TDB द्वारा कमर्शियालाइजेशन के लिए चुने जाने वाले पहले प्रोजेक्ट में से एक है

कोरोना संक्रमण के घातक प्रभाव को देखते हुए हाई क्वालिटी के मास्क की जरूरत थी

बता दें कि Thincr Technologies India नए फार्मास्युटिकल फॉर्मूलेशन और विभिन्न प्रकार के ड्रग-लोडेड फिलामेंट्स की खोज के लिए फ्यूज्ड डिपोजिशन मॉडलिंग (FDM) 3D प्रिंटर के विकास में काम करता है. थिंक्र टेक्नोलॉजीज इंडिया के संस्थापक-निदेशक हितलकुमार ज़ंबद ने कहा कि, “हमने महसूस किया कि संक्रमण को रोकने के लिए सबसे महत्वपूर्ण टूल्स के रूप में फेस मास्क का उपयोग लगभग यूनीवर्सल हो जाएगा. लेकिन हमने महसूस किया कि ज्यादातर मास्क जो तब उपलब्ध थे और आम लोगों की पहुंच में थे, वे घर के बने थे और अपेक्षाकृत कम गुणवत्ता वाले थे.”

उन्होंने कहा कि इसलिए हाई क्वालिटी वाले मास्क की जरूरत थी. इसी सोच ने हमें संक्रमण के प्रसार को कम करने के लिए एक बेहतर दृष्टिकोण के रूप में लागत प्रभावी और अधिक कुशल विषाणुनाशक कोटिंग मास्क विकसित करने और कमर्शियलाइजेशन के लिए एक प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने आगे कहा कि Thincr Technologies India Pvt Ltd ने इस उत्पाद के पेटेंट के लिए आवेदन किया है और कमर्शियल स्केल पर इसकी मैन्यूफैक्चरिंग भी शुरू हो गई है.

Related posts

Leave a Comment