SBI ग्राहकों के लिए नया साल हो सकता है फीका, बैंक ने किये है कुछ बदलाव…

भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों के लिए नए साल कुछ दिक्कत भरा हो सकता है इसलिए आपको कोई परेशानी ना आये इसके लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा. भारतीय स्‍टेट बैंक ने अपने तीन कामो में बदलाव किया है. जिसे आपको सोमवार तक ही पूरा करना होगा. अगर यह काम नहीं कराए तो ग्राहक को बैंक में जमा अपने ही पैसे निकालने में काफी दिक्‍कत का सामना करना पड़ सकता है और नए साल का जश्‍न फीका पड़ सकता है. आइये जानते है कौन कौन से बदलाव हुए है.

अगर आपने अपना एटीएम कार्ड नहीं बदलवाया तो नए साल में आपका कार्ड एटीएम मशीन में नहीं चलेगा. रिजर्व बैंक के आदेशानुसार, सभी बैंकों को अपने मैग्स्ट्रिप (मैग्नेटिक स्ट्रिप यानी काली पट्टी) वाले डेबिट और क्रेडिट कार्ड को ईएमवी (यूरोप, मास्टरकार्ड और वीजा) आधारित चिप कार्ड में बदलना होगा. इसकी अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2018 है. इसके बाद सभी मैग्स्ट्रिप कार्ड्स को ब्लॉक कर दिया जाएगा. अगर आपने ईएमवी आधारित चिप कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है तो 31 दिसंबर 2018 से पहले जरूर कर दें. SBI बैंक यह कार्ड आपको फ्री में दे रहा है

एसबीआई ने एक दिसंबर से अपना मोबाइल वॉलेट पूरी तरह से बंद कर दिया है. अगर आपने भी एसबीआई वॉलेट में पैसे जमा कर रखे हैं तो उसे तुरंत निकाल लें. एसबीआई ने अपने वॉलेट को बंदकर अब अपना योनो ऐप लॉन्‍च कर दिया है. एसबीआई अब इस ऐप के जरिए ही वॉलेट की सुविधा दे रही है. ऐसे में एसबीआई ग्राहकों को 31 दिसंबर तक पुराने वॉलेट से पैसे निकालने की छूट दी गई है.

इसी के साथ अगर आपने अभी तक एसबीआई की नई चेक बुक नहीं ली है तो आपको दिक्‍कत हो सकती है. आरबीआई ने तीन महीने पहले बैंकों को 1 जनवरी 2019 से नॉन सीटीएस चेक बुक का इस्तेमाल बंद करने के निर्देश दिए थे. आरबीआई के आदेश के बाद अब एसीबीआई ने भी अपनी पुरानी चेकबुक बंद करने का फैसला कर लिया है. अगर आपने 31 दिसंबर तक नई चेक बुक नहीं ली तो आप अपनी पुरानी चेक बुक से पैसे नहीं निकाल सकेंगे.

Related posts

Leave a Comment