दुनिया भर में इस तरह मनाया जा रहा है योग दिवस फिजी, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में भी दिखा योग का क्रेज

8th International Yoga Day: दुनियाभर में आज 8वां इंटरनेशनल योगा डे (8th International Yoga Day ) मनाया जा रहा है. इस दिन लोग इकट्ठे होकर योग करते हैं और दुनिया में योग के प्रति जागरुकता फैलाने का काम करते हैं. योग का मानव जीवन (Human Life) में महत्व को देखते हुए हर साल 21 जून को इंटनेशनल योगा डे मनाया जाता है. इस बार भी पूरी दुनिया भारतीय योग के रंग में रंगी नजर आई. फिजी, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों के लोग योग करते नजर आए.

आज सुबह करीब सवा तीन बजे सबसे पहले फिजी में योग दिवस मनाया गया. उसके बाद न्यूजीलैंड के स्काई टावर पर योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन हुआ. वहीं ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन में क्विंसलैंड क्रिकेट क्लब में योगाभ्यास किया गया. सुबह करीब 4 बजे न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग का अभ्यास लोगों ने किया.

दुनिया में दिखा योग के प्रति क्रेज

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सबसे पहले फिजी में लोगों ने भारतीय समय के अनुसार सुबह करीब सवा तीन बजे योग का अभ्यास किया. ये आयोजन फिजी के एल्बर्ट पार्क में किया गया था. फिजी के बाद न्यूजीलैंड में योग दिवस मनाया गया. यहां स्काई टावर पर योग का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया. तो वहीं ऑस्ट्रेलिया में भी सुबह सबेरे लोगों ने योगाभ्यास किया. ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड क्रिकेट क्लब में लोगों ने योगाभ्यास किया. वहीं न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग का आयोजन किया गया.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 की थीम

योग दिवस (Yoga Day) पर हर साल नई थीम रखी जाती है, जिसे लेकर लोग काफी एक्साइटेड होते हैं. आयुष मंत्रालय की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस साल ‘योगा फॉर ह्यूमैनिटी’ (Yoga For Humanity) थीम चुनी गई है. जिसका मतलब है मानवता के लिए योग. इस साल इसी थीम को ध्यान में रखते हुए पूरी दुनिया में योग दिवस मनाया जा रहा है.

Related posts

Leave a Comment