जंतर-मंतर पर अग्निपथ योजना के खिलाफ आज कांग्रेस का सत्याग्रह, राहुल गांधी समेत कई बड़े नेता हो सकते हैं शामिल

Congress Satyagraha Against Agnipath Scheme: अग्निपथ योजना का देशभर में विरोध हो रहा है. इस बीच कांग्रेस ने इसे लेकर प्लान तैयार किया है. अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के खिलाफ कांग्रेस आज दिल्ली में जंतर मंतर (Jantar Mantar) पर सत्याग्रह करेगी. इसमें कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी शामिल हो सकते हैं. कांग्रेस के सांसद और नेता सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए पेश की गई ‘अग्निपथ’ योजना का विरोध कर रहे युवाओं के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के वास्ते रविवार को जंतर मंतर पर ‘सत्याग्रह’ करेंगे.

देशभर में युवा इस योजना के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं और कई शहरों और कस्बों से हिंसा की घटनाएं दर्ज की गई हैं. सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस के सांसद, उसकी कार्य समिति के सदस्य और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी 19 जून को सुबह 11 बजे जंतर मंतर पर शुरू होने वाले ‘सत्याग्रह’ में हिस्सा लेंगे.

जंतर मंतर पर कांग्रेस का सत्याग्रह

कांग्रेस पार्टी के एक नेता ने कहा, “यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि ‘अग्निपथ’ योजना ने हमारे देश के युवाओं को आक्रोशित कर दिया है और वे सड़कों पर उतरकर विरोध प्रकट कर रहे हैं. हमारी जिम्मेदारी है कि हम उनके साथ खड़े रहें. अग्निपथ योजना के विरोध में सत्याग्रह में शामिल होने के लिए देशभर के नेताओं को दिल्ली पहुंचने के लिए कहा गया है.”

राहुल गांधी का केंद्र पर हमला

इससे पहले राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ”आठ सालों से भाजपा सरकार ने ‘जय जवान, जय किसान’ के मूल्यों का लगातार अपमान किया है. मैंने पहले भी कहा था कि प्रधानमंत्री जी को काले कृषि कानून वापस लेने पड़ेंगे. ठीक उसी तरह उन्हें ‘माफीवीर’ बनकर देश के युवाओं की बात माननी पड़ेगी और ‘अग्निपथ’ को वापस लेना ही पड़ेगा”.

प्रियंका गांधी का केंद्र सरकार पर तंज

वहीं प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने भी इस मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार को कठघरे में खड़ा किया था. उन्होंने शनिवार को कहा था कि सेना में भर्ती (Army Recruitment) की तैयारी करने वाले ग्रामीण युवाओं का दर्द समझिए. तीन साल से भर्ती नहीं निकली. युवाओं के पैरों में दौड़-दौड़ के छाले पड़ गए. वे निराश-हताश हैं. युवा वायुसेना में भर्ती के परिणाम और नियुक्ति का इंतजार कर रहे थे. सरकार ने उनकी स्थायी भर्ती, रैंक, पेंशन, रुकी भर्ती- सब छीन लिया. प्रियंका गांधी ने सशस्त्र बलों में भर्ती को लेकर देरी के संबंध में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) को लिखे एक पत्र की कॉपी भी शेयर की.

Related posts

Leave a Comment