दो सहेलियों को हुआ प्यार, एक ने बदलवा लिया जेंडर; अब करेंगी शादी!

बरेली: उत्तर प्रदेश के बरेली में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. जहां दो लड़कियों को प्यार का ऐसा जुनून चढ़ा कि वह आपस में ही प्यार कर बैठी और फिर दोनों ने जीवन भर साथ रहने की कसम खा ली. इतना ही नहीं एक लड़की तो अपना जेंडर बदलवा कर लड़का बन गई दोनों लड़कियों के परिवार वालों को यह बात बहुत बुरी लगी और उन्होंने समझाया लेकिन दोनों की समझ में नहीं आया. फिर एसडीम कोर्ट में दोनों ने शादी करने का आवेदन दिया. जिसके बाद एसडीएम सदर ने मामले में विधिक राय मांगी है.

दरअसल बरेली और बदायूं की रहने वाली दोनों लड़कियां प्राइवेट नौकरी करती हैं और आपस में सहेली थी. फिर दोनों में गहरी दोस्ती हुई उसके बाद दोनों में प्यार हो गया, और प्यार का जुनून इतना सिर चढ़ा की, दोनों ने शादी करने की मन में ठान ली और जीने मरने की भी कसम खा ली. फिर दूसरी लड़की अपना जेंडर बदलकर लड़का बन गई. जब इस बात का पता दोनों के परिजनों को चला तो दोनों के परिजनों को यह बात बुरी लगी और उन्होंने खूब समझाया, लेकिन दोनों लड़कियों की समझ में नहीं आया और वह घर से चली गई.

एसडीएम ने मांगी अधिवक्ताओं से विधिक राय
जिसके बाद अब दोनों ने बरेली पहुंच कर सदर कोर्ट में शादी के रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन किया है और आवेदन में जिक्र किया है कि वे दोनों शादी करना चाहती हैं. वहीं इस पूरे मामले में सदर एसडीएम प्रत्यूष पांडे ने शासकीय अधिवक्ताओं से विधिक राय मांगी है और उसके बाद आगे की कार्रवाई करने की बात कहां है.

जेंडर बदलना इतना आसान नहीं
बताया जाता है कि अगर कोई भी जेंडर बदलवाने आता है तो उसे एक जटिल मेडिकल प्रक्रिया से गुजर ना होता है ऐसा ही इस मामले में हुआ. जिस लड़की ने अपना जेंडर बदल वाया है उसे भी एक जटिल मेडिकल प्रक्रिया से गुजर ना पड़ा. उसके बाद वह लड़की से लड़का बन गई और दोनों ने सदर कोर्ट में शादी का रजिस्ट्रेशन का आवेदन दे डाला.

पहले भी आ चुका है इस तरह का मामला
बता दें कि बरेली में इस तरह का मामला पहले भी मामला आया हुआ है. जहां रेलवे में नौकरी करने वाला राजेश भी जेंडर बदलकर लड़का से लड़की बन गया और उसने शादी कर ली. वहीं इस पूरे मामले में बरेली सदर के एसडीएम प्रत्यूष पांडे ने जानकारी देते हुए बताया कि स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत एक एप्लीकेशन आती है और उसके अनुसार अगर कोई अपनी मैरिज यहां रजिस्ट्रेशन कराना चाहता है तो एसडीएम ऑफिस में एप्लीकेशन दे सकता है क्योंकि इस केस में जेंडर चेंज करने के बाद एप्लीकेशन आई है, इसलिए विधिक राय मांगी गई है क्योंकि पहली बार ऐसा केस हमारे सामने आया है इसीलिए जानना चाहते हैं कि इसमें कानूनी नियम क्या है और नियम के अनुसार जो भी होगा वह किया जाएगा.

Related posts

Leave a Comment