कार बनाने से ज्यादा जरूरी है कोरोना के खिलाफ जंग, मारुति ने गुजरात में मल्टी-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल की शुरुआत की

देश में वर्तमान में कोरोना महामारी के चलते बेहतर अस्पताल और स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध कराने की सबसे ज्यादा जरूरत है. इसी को ध्यान में रखते हुए देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी कोरोना के खिलाफ इस मुहिम में आगे आयी है. कंपनी ने जाइडस हॉस्पिटल्स के साथ मिलकर गुजरात के अहमदाबाद जिले के सीतापुर में मल्टी-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल की शुरुआत की है. मारुति सुजुकी फाउंडेशन ने अपने कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) पहल के अंतर्गत इस अस्पताल की पूरी फंडिंग की है. अस्पताल में वर्तमान में कोरोना मरीजों का इलाज किया जा रहा है.

मारुति सुजुकी द्वारा जारी बयान के अनुसार ये अस्पताल सीतापुर और उसके आस पास के गांवों के लगभग 3.75 लाख को स्वास्थ्य सुविधायें प्रदान करेगा. वर्तमान में इसमें 50 बेड की सुविधा है जिसे जल्द ही 100 बेड तक बढ़ा दिया जाएगा. साथ ही कंपनी ने कहा कि 7.5 एकड़ जमीन पर निर्मित ये इस श्रेत्र का पहला मल्टी-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल है. इसके निर्माण में कुल 126 करोड़ रुपए का खर्च आया है.

कोरोना महामारी से पहले बन गयी थी अस्पताल की योजना

मारुति की एक मेन्यूफैक्चरिंग यूनिट गुजरात के हंसलपुर में स्थित है. इसकी हर साल 5 लाख यूनिट के उत्पादन की श्रमता है. मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ केनिची आयुकावा ने कहा, “गुजरात में जब हमारी नयी यूनिट की शुरुआत हुयी थी तब इस क्षेत्र में कोई बड़ी चिकित्सा सुविधा नहीं थी. हमने इस इलाके के लोगों के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले एक मल्टी-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के निर्माण का फैसला किया. इसके लिए हमनें स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में अपनी बेहतरीन सेवा के लिए मशहूर जाइडस हॉस्पिटल्स के साथ साझेदारी की.” साथ ही उन्होंने कहा, “अस्पताल की योजना कोविड-19 महामारी से पहले ही बना ली गयी थी. कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद के लिए हमनें अब इसे एक कोविड स्वास्थ्य सेवा केंद्र में बदल दिया है.”

Related posts

Leave a Comment