10 साल का हिसाब और वापसी का वादा… लाल किले से मोदी ने बिछाई चुनावी बिसात

देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से तिरंगा फहराया. देश को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा 2014 और 2019 में आपने सरकार फॉर्म की तो मोदी में रिफॉर्म करने की हिम्मत आई. इस दौरान पीएम ने कहा कि देश के पास एक ऐसी सरकार है, जो सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय पर यकीन रखती है. पीएम मोदी ने अपने दस साल के कामकाज के पाई-पाई का हिसाब देश के सामने रखा, लेकिन साथ ही अगले साल फिर से लाल किले से अपनी उपलब्धियां गिनाने का दावा किया. इस तरह से नरेंद्र मोदी 2024 में अपनी वापसी की भविष्यवाणी कर दी है.

पीएम मोदी ने कहा कि मैं 10 साल का हिसाब तिरंगे की साक्षी में लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को दे रहा हूं. दस साल पहले राज्यों को 30 लाख करोड़ भारत सरकार की तरफ से ज्यादा थे, लेकिन पिछले 9 साल में ये आंकड़ा 100 लाख करोड़ पर पहुंचा है. इसके बाद कहा कि पहले स्थानीय निकाय के विकास के लिए भारत सरकार से 70 हजार करोड़ जाता था, लेकिन अब वो 3 लाख करोड़ से ज्यादा है. पहले गरीबों के घर के लिए 90 हजार करोड़ रुपये खर्च होता था और अब 4 लाख करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि हम 2014 में दुनिया की अर्थव्यवस्था में 10वें नंबर पर थे, लेकिन आज हम पांचवें नंबर पर पहुंच चुके हैं. आने वाले पांच साल में मोदी की गारंटी है कि देश पहली तीन शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में जगह ले लेगा. पिछले साढ़े 5 सालों में साढ़े 13 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं और मध्यमवर्ग की शक्ति बन रहे हैं. जब गांव की शक्ति बढ़ती है तो शहरों की आर्थिक अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ती है. हमें इस बल देकर आगे चलना चाहते हैं. हमने टास्कफोर्स बना दिया है. हमारे देश में 25 साल से चर्चा हो रही थी कि देश में नई संसद बने. ये मोदी है जो समय से पहले नई संसद बनाकर दे दिया. ये काम करने वाली सरकार है. निर्धारित लक्ष्यों को पार करने वाली सरकार है.

भ्रष्टाचार पर लगा लगाम

पीएम मोदी ने कहा कि जब भ्रष्टाचार का राक्षस देश को दबोचे हुए थे. लाखों करोड़ के घोटाले अर्थव्यवस्था को डंवाडोल किए थे. इस लीकेज को हमने बंद किया. मजबूत अर्थव्यवस्था बनाई. हमने गरीब कल्याण के लिए ज्यादा से ज्यादा धन खर्च किया. जब देश आर्थिक रूप से संपन्न होता है तो सिर्फ तिजोरी नहीं भरता बल्कि का देश का सामर्थ्य बढ़ता है.

पीएम मोदी ने दावा करते हुए कहा कि आज भारत ग्लोबल साउथ की आवाज बन रहा है. ग्लोबल इकॉनोमी और ग्लोबल सप्लाई चेन में भारत की हिस्सेदारी बढ़ी है. भारत ने दस सालों में जो कमाया है वो दुनिया में स्थिरता की गारंटी लेकर आया है. विश्वास बन चुका है और अब गेंद हमारे पाले में है. हमें अवसर जाने नहीं देना चाहिए और यह हमें मौका छोड़ना नहीं चाहिए.

देश और सीमाएं सुरक्षित

पीएम मोदी ने लाल किले के प्रचारी से कहा कि हमारे देश की सीमाएं पहले से ज्यादा सुरक्षित है. सेना का आधुनिकीकरण और हमारी सेना युद्ध के लिए तैयार रहे. इसलिए लागतार सुधार का काम हमारी सेना में हो रहा है. पहले हम सुना करते थे कि यहां बम धमाका हुआ वहां बम धमाका हुआ. हर जगह लिखा होता था कि इस बैग तो मत छूना, लेकिन आज देश शांति को देख रहा है. सीरियल बम धमाके का जमाना बीती हुई बात हो गई है. निर्दोषों के जो मौत होते थे वो अब बीते हुए कल की बात हो गई है. पीएम ने कहा कि आज देश में आतंकी हमलों में भारी कमी आई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी बहुत बड़ा बदलाव आया है और देश में परिवर्तन का वातावरण बना है. उन्होंने कहा कि वाइब्रेंट बॉर्डर गांव को देश का आखिरी गांव कहा जाता था. हमने वह मानसिकता बदल दी. वह देश का आखिरी गांव नहीं हैं. आप देश की सीमा पर जो देख सकते हैं वह मेरे देश का पहला गांव है. मुझे खुशी है कि इस कार्यक्रम के विशेष अतिथि इन सीमावर्ती गांवों के 600 प्रधान हैं. वे यहां लाल किले पर इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने आए हैं.

देश का सामर्थ्य नजर आ रहा

पीएम मोदी ने देश जी-20 समिट की मेहमाननवाजी कर रहा है, जिसके लिए लगातार आयोजन हो रहे हैं. देश के सामर्थ्य से दुनिया को परिचित करा दिया गया है, जिससे भारत को जानने और समझने की विश्व के लोगों की इच्छा बढ़ी है. भारत के एक्सपर्ट तेजी से बढ़ रहे हैं. स्किल इंडिया से एक्सपर्ट तैयार हो रहे हैं और दुनिया के सारे मापदंडो को पूरा कर रहा है. भारत अब रुकने वाला नहीं है. द्वितीव विश्वयुद्ध के बाद जिस तरह से दुनिया में नया वर्ल्ड ऑर्डर ने आकार लिया था, उसी तरह से कोरोना के बाद एक नया वर्ल्ड ऑर्डर तेजी से आगे बढ़ रहा है. विश्वभर में भारत की चेतना के प्रति एक नई आशा पैदा हुई है. हमारे पास डेमोग्राफी, डेमोक्रेसी और डायवर्सिटी है. ये त्रिवेणी भारत के सपने को आगे बढ़ाने का सार्मथ्य रखती है.

पीएम मोदी ने मांगा आशिर्वाद

पीएम मोदी ने देशवासियों से आशिर्वाद मांगा. पीएम ने कहा कि सपने अनेक हैं, संकल्प भी साफ और नीतियां भी स्पष्ट हैं. पीएम मोदी ने कहा कि हमारी नीयत के सामने कोई सवालिया निशान नहीं है, लेकिन कुछ सच्चाइयों को हमें स्वीकार करना होगा और उसके समाधान के लिए मेरे परिवारजनों मैं आज लाल किले से आपकी मदद मांगने आया हूं. मैं लाल किले से आपका आशीर्वाद मांगने आया हूं. अनुभव के आधार पर मैं कह रहा हूं कि आज गंभीरतापूर्वक उन चीजों को लेना होगा.

उन्होंने कहा कि 2047 में जब देश आजादी के 100 साल मनाएगा उस समय दुनिया में भारत का तिरंगा झंडा विकसित भारत का तिरंगा झंडा होना चाहिए. रत्तीभर भी हमें रुकना नहीं है, पीछे नहीं हटना है. सुचिता, पारदर्शिता और निष्पक्षता ये पहली मजबूती की जरूरत है.हमें उस मजबूती को जितना ज्यादा खाद पानी दे सकते हैं. संस्थाओं के नेता दे सकते हैं. ये हमारा सामूहिक दायित्व होना चाहिए. नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम सेमी कंडक्टर का भी निर्माण कर रहे हैं, जिसका शिलान्यास जो हमारी सरकार करती है, उसका उदघाटन भी हमारे कालखंड में ही करती है, इन दिनों जो मैं शिलान्यास जो मैं कर रहा हूं आप लिख कर रखिए उसका उदघाटन भी आप सबने मेरे नसीब में ही छोड़े हुए हैं

Related posts

Leave a Comment