31 दिसंबर के बाद काम नहीं करेंगे एटीएम/डेबिट कार्ड, जानिए कैसे बचाये अपने कार्ड को और क्या है कारण…

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 27 अगस्त, 2015 में सभी बैंकों को फरमान सुनाया था कि वो जल्द से जल्द पुराने मैगनैटिक स्ट्राइप कार्ड से छुटकारा पाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि उन कार्ड्स पर सिक्योरिटी का खतरा ज्यादा है. जिसमे कहा गया था कि कार्ड रिप्लेस की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2018 है. जिसके तहत अब मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले कार्ड को बैंक बंद करने जा रहे हैं. इनकी जगह चिप वाले कार्ड से ही लेनदेन हो सकेगा. इसके लिए एसबीआई समेत सभी बैंक अपने खाताधारकों को मेल व मैसेज के माध्यम से सूचित कर रहे हैं.

एटीएम फ्रॉड की कई घटनाओं के मद्देनजर RBI ने यह कदम ग्राहकों के एटीएम-डेबिट व क्रेडिट कार्ड की डिटेल्‍स सिक्‍योर रखने के लिए उठाया है. फिलहाल दो तरह के एटीएम कार्ड चलन में हैं. मैग्नेटिक स्ट्राइप और चिप वाले कार्ड. अब मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड बंद कर दिए जाएंगे. ऐसा RBI के निर्देश पर किया जा रहा है.

क्या होते हैं EMV कार्ड?
EMV कार्ड स्मार्ट पेमेंट कार्ड्स होते हैं जिनमें मैगनैटिक स्ट्राइप्स की जगह इंटिग्रेटेड सर्किट में डेटा स्टोर होता है. इन कार्ड्स को चिप कार्ड और आईसी कार्ड भी कहा जाता है. इस कार्ड से जितनी बार आप ट्रॉंजैक्शन करेंगे ये कार्ड उतनी बार आपका डायनेमिक डेटा बनाएंगे. इसकी मदद से चोर और क्राइम करने वाले लोग इस कार्ड का डुप्लीकेट या उसे कॉपी नहीं कर पाएंगे.

EMV कार्ड में आपका पेमेंट डेटा सुरक्षित रहेगा तो वहीं कोई भी इस कार्ड में सिक्योरिटी को लेकर सेंध नहीं लगा सकता है. कहा जा रहा है कि इस कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यूजर्स को होगा जहां उनकी सिक्योरिटी को सबसे आगे रखा गया है.

अगर आप SBI के ग्राहक हैं तो आपके लिए जरूरी है कि जल्द ही अपना कार्ड बदल लें, क्योंकि, SBI मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप एटीएम को ब्लॉक कर रहा है. बैंक अपने ग्राहकों के लिए पुराने मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड को चिप वाले कार्ड से रिप्‍लेस करने का नोटिफिकेशन भी जारी कर चुका है. बैंक चिप वाले कार्ड्स के लिए कोई अलग से चार्ज नहीं ले रहे हैं. इसे बिल्कुल फ्री ऑफ कॉस्ट रखा गया है. हालांकि, कार्ड को तभी ब्लॉक किया जाएगा, जब उसकी एक्सपायरी डेट आने वाली हो

कार्ड के बारे में जानकारी कैसे करें अपना कार्ड चेक?

वहीं अगर आपको चेक करना है कि आपका कार्ड ब्लॉक होगा या नहीं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपना चिप चेक करना होगा. इसके लिए आपको अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड के फ्रंट पर EMV चिप को देखना होगा. अगर वहां पर सिम कार्ड जैसा कोई चिप हुआ तो आपका कार्ड ब्लॉक नहीं होगा और अगर वहां कुछ और हुआ तो आपका कार्ड पुराना है और 31 दिसंबर के बाद वो काम करना बंद कर देगा.

इसके लिए आपको अपने होम ब्रांच में संपर्क करना होगा जहां से आप अपने कार्ड को बदलवा सकते हैं. इंटरनेट बैंकिंग की मदद से आप नए कार्ड को पा सकते हैं. ऐसा करने पर नया कार्ड आपके घर पर आ जाएगा. वहीं जब आपके पास आपका नया कार्ड आ जाए तो सबसे पहले अपना पिन बदलें.

Related posts

Leave a Comment