खेल प्रतिभाओं को बढ़ाने के लिए 75 स्कूलों ने किया खेल नर्सरी के लिए आवेदन

फरीदाबाद : खेल प्रतिभाओं को बढ़ाने के लिए शुरू की गई खेल नर्सरी योजना में जिले के राजकीय एवं निजी विद्यालय संचालकों ने रुचि दिखाई है। नर्सरी के लिए विभिन्न विद्यालयों से 75 आवेदन आए हैं। जल्द ही स्कूलों को नर्सरी अलाट की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि प्राथमिक स्तर से खिलाड़ियों को अभ्यास के लिए बेहतर माहौल देने खेल नर्सरी योजना शुरू की गई है। इसके तहत पहले खेल विभाग द्वारा चलाए जा रहे केंद्रों को में नर्सरी खोलने की योजना था। प्रदेश सरकार ने योजना में बदलाव करते हुए निजी स्कूलों एवं खेल अकादमियों को भी शामिल किया। इसमें केवल विद्यालयों ने ही रुचि दिखाई है।

इन खेलों की नर्सरी के लिए आए हैं आवेदन

प्रदेश सरकार ने कामनवेल्थ, एशियन और ओलिपिक में होने वाले खेलों की नर्सरी खोलने का फैसला किया है। इसके तहत एथलेटिक्स, तीरंदाजी, बास्केटबाल, तलवारबाजी, हैंडबाल, जूडो, शूटिग, नेटबाल, हाकी, वालीबाल, भारोत्तोलन, कुश्ती की नर्सरी के लिए आवेदन आए हैं। जिले में प्रत्येक खेल ही तीन से चार अकादमी खोली जानी है और इनमें एक बार में 25 खिलाड़ी अभ्यास कर सकेंगे। खिलाड़ियों का चयन स्पैट की तर्ज पर आयोजित ट्रायल आधार पर किया गया है। स्कूलों में नर्सरी शुरू होने के साथ खिलाड़ियों को अलाट की जाएगी।

खेल नर्सरी के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो गई है। निदेशालय स्तर से जल्द ही स्कूलों को खेल नर्सरी जारी की जाएगी। खिलाड़ियों के मूल्यांकन के लिए समय-समय पर प्रतियोगिताएं भी कराई जाएंगी। केवल उन्हीं खिलाड़ियों को खेल नर्सरी में अभ्यास की अनुमति रहेगी, जो प्रदर्शन करेगा।

Related posts

Leave a Comment