दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश, राजस्थान में बिपरजॉय का असर, कई जिलों में अलर्ट जारी

दिल्ली: बिपरजॉय तूफान का असर गुजरात के साथ ही राजस्थान और दिल्ली एनसीआर तक नजर आने लगा है. राजस्थान और दिल्ली एनसीआर में कई जगह झमाझम बारिश शुरू हो गई है. वहीं इन दोनों राज्यों के अलावाउत्तर प्रदेश समेत बाकी उत्तर भारत के राज्यों में घने बादल छा गए हैं. इन सभी राज्यों में तेज हवाएं चल रही हैं. इससे मौसम के तेवर भी थोड़े ढीले हुए हैं. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले पांच दिनों तक दिल्ली एनसीआर के अलावा उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा को लोगों को चिलचिलाती गर्मी से काफी राहत मिलने वाली है.

हालांकि आशंका यह भी है कि इन पांच दिनों के बाद एक बार फिर तापमान तेजी से बढ़ेगा.बता दें कि दिल्ली एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत करीब 15 दिनों से भीषण गर्मी और लू से झुलस रहा था. इसकी वजह से जहां बिजली कटौती बढ़ गई थी, वहीं लोगों को रातों की नींद और दिन का चैन छीन गया था. यहां लोग मानसून की बारिश का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. ऐसे हालात में विपरजॉय तूफान के चलते हो रही बारिश ने लोगों को काफी राहत दी है.

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मौसम में यह बदलाव भारत के तटीय राज्यों में आए चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से देखने को मिल रहा है. इस तूफान की वजह से बीते तीन दिनों से उत्तर भारत में तेज हवाएं चल रही थीं. इन हवाओं की वजह से तेज गर्मी के बावजूद भी लोगों को थोड़ी राहत भी मिल रही थी. मौसम विभाग के मुताबिक बारिश के बाद राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 39 डिग्री से गिर कर 34 डिग्री सेल्सियस पर आ गया. वहीं न्यूनतम तापमान भी 29 डिग्री से गिर कर 25 डिग्री सेल्सियस जाने की संभावना है. राजस्थान से लेकर दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं.

Related posts

Leave a Comment