दिल्ली-UP समेत कई राज्यों में झमाझम बारिश, मई में ठंड का अहसास, जानें अगले चार दिनों तक मौसम का हाल?

देश की राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में सोमवार को बारिश की वजह से मौसम ने करवट ले ली. मई में तापमान में इतना ज्यादा गिरावट और बारिश चौंकाने वाली है. बारिश की वजह से इस दौरान फरवरी की तरह गुलाबी ठंड का अहसास भी हुआ. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राजधानी का तापमान सामान्य से 13 डिग्री नीचे दर्ज किया गया. इसके अलावा मौसम विभाग ने आज भी बारिश की संभावना जताई है.

बता दें कि सोमवार शाम तक दिल्ली में 14.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. बता दें कि साल 2022 में 31 मई को 17.8 मिमी बारिश हुई थी. आईएमडी के मुताबिक अभी दो से तीन दिन तक ठंडी हवा के साथ होने वाली बारिश की वजह से पारा अभी और गिरेगा. हालांकि आज हल्की बारिश का अनुमान है लेकिन बुधवार को तेज बारिश हो सकती है. फिलहाल अगले कुछ दिनों तक गर्मी से राहत रहेगी.

वैज्ञानिकों के लिए पहेली बना मौसम
जिस तरह से मौसम पल-पल बदल रहा है, वैज्ञानिकों के लिए ये एक पहेली बना हुआ है. जानकारी के मुताबिक जनवरी में ठंड ने 11 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. वहीं, फरवरी में गर्मी ने 17 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. वहीं मार्च की बात करें तो चार साल में इतनी बारिश नहीं हुई थी जितनी इस बार हुई. वहीं अप्रैल में भी मौसम में बदलाव होता रहा. वहीं अब मई के पहले ही दिन ठंडी हवा औऱ बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया.

कई राज्यों में गिरेगा ओला
मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार IMD के मुताबिक उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में ओला गिरने का अनुमान जताया गया है. वहीं, हरियाणा और यूपी के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना भी जताई गई है.

हिमाचल-उत्तराखंड में बर्फबारी
वहीं मौसम विभाग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के शिमला में फिलहाल बर्फबारी जारी रहेगी. वहीं उत्तराखंड के भी बारिश और बर्फबारी के आसार हैं. वहीं मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां के मौसम विभाग के मुताबिक इंदौर, ग्वालियर और उज्जैन समेत कई जिलों बारिश हो सकती है. आईएमडी ने इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है.

केरल में चार दिन तक बारिश
इसके अलावा दो दिनों तक कर्नाटक और तमिलनाडु के कई इलाकों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं केरल में 4 मई तक बारिश का अनुमान है. वहीं राजस्थान के जयपुर और जोधपुर समेत कई क्षेत्रों में तेज हवा के साथ बारिश होगी.

Related posts

Leave a Comment