8 लाख से ज्यादा श्रद्धालु कर चुके हैं चारधाम के दर्शन, केदारनाथ को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा करने के लिए अभी तक लाखों श्रद्धालु पहुंच चुके हैं. राज्य पर्यटन विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक आठ लाख से ज्यादा श्रद्धालु केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के दर्शन कर चुके हैं. वहीं केदारनाथ यात्रा के लिए रोजाना रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा 30 हजार से ज्यादा पहुंच गया है. वर्तमान में चारों धामों में रोजाना करीब 40 हजार तीर्थयात्री आ रहे हैं.

वहीं हर दिन इतनी बड़ी संख्या में यात्रियों के चार धाम पहुंचने के कारण बढ़ने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सरकार को पंजीकरण पर रोक लगानी पड़ी, पहले ये रोक सरकार ने नए पंजीकरण पर 15 मई तक लगाई थी अब इसे बढ़ाकर 24 मई कर दिया गया है.

भक्तों में भारी उत्साह

वहीं मौसम के साफ होने का असर भी साफ नजर आ रहा है. केदारनाथ में मौसम के साफ होने के बाद यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ है. बाबा केदार के दर्शन के लिए भक्तों में भारी उत्साह देखा जा रहा है. जिस कारण रोजाना बड़ी संख्या में बाबा के धाम पहुंच रहे हैं.बता दें कि केदारनाथ धाम में अब तक 10,40,881 पंजीकरण हो चुके हैं. बद्रीनाथ में 8,81,487 पंजीकरण हो चुके हैं, वहीं यमुनोत्री में 5,39,492 और गंगोत्री में 4,89,706 पंजीकरण हो चुके हैं.

20 मई को खुलेंगे हेमकुंड साहिब के कपाट
चारधाम यात्रा के शुरू होने के बाद अब 20 मई को हेमकुंड साहिब के कपाट भी खुल जाएंगे. इसके लिए लगभग सारी तैयारियां कर ली गई हैं. हेमकुंड साहिब मार्ग पर इस समय 6 फीट तक बर्फ जमी हुई है. जिसे सेना के जवान साफ करने के काम में लगे हैं. जल्द ही काम पूरा हो जाएगा.

Related posts

Leave a Comment